छत्तीसगढ़

महिला आइपीएल फ्रेंचाइजी का एलान 25 जनवरी को संभव, 5 मार्च से Women IPL की हो सकती है शुरूआत

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) 25 जनवरी को महिला आइपीएल में भाग लेने वाली पांच फ्रेंचाइजी के नाम का एलान कर सकता है। इन फ्रेंचाइजी की बोली सीलबंद लिफाफे में जमा की गई है। हालांकि, बोर्ड ने निविदा दस्तावेज में स्पष्ट किया था कि वह सबसे ज्यादा कीमत वाली बोली को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं है। बीसीसीआइ ने पिछले सप्ताह महिला आइपीएल में शामिल होने वाली पांच फ्रेंचाइजी के स्वामित्व और संचालन के लिए बोलियां आमंत्रित करते हुए निविदा जारी की थी। महिला आइपीएल का आयोजन पांच से 23 मार्च तक होने की उम्मीद है।

10 शहरों के एक पूल को चयनित किया है

निविदा के लिए निमंत्रण दस्तावेज (आइटीटी) में बीसीसीआइ ने बताया है कि सिंगल बोलीकर्ता एक से ज्यादा शहर के लिए उम्मीदवार बन सकता है। बीसीसीआइ ने निविदा में 10 शहरों के एक पूल को चयनित किया है और उनकी संबंधित क्षमता सहित मैदान को सूचीबद्ध किया है। इस सूची में अहमदबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, इंदौर, लखनऊ और मुंबई शामिल हैं। मुंबई के लिए तीन मैदान को सूचीबद्ध किया है और बीसीसीआइ का कहना है कि तीन में से एक का उपयोग उपलब्धता और अन्य कारक के आधार पर किया जाएगा।

फरवरी में होगा महिला आईपीएल के पहले सीजन का ऑक्शन

दरअसल, ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाएं आईपीएल (Women IPL 2023) के लिए फरवरी में ऑक्शन का आयोजन होगा। भारतीय खिलाड़ियों के लिए भेजे गए ड डाक्यूमेंट्स में बीसीसीआई ने कैप्ड और अनकैप्ड दोनों क्रिकेटरों को खिलाड़ी ऑक्शन रजिस्टर में दर्ज करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है। बता दें कि इसकी समय सीमा 26 जनवरी शाम 5 बजे रखी गई है।

बता दें कि महिला आईपीएल के लिए होने वाले ऑक्शन में कैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज को 3 कैटेगरी में बांटा गया है। इसमें 50, 40 और 30 लाख रुपये शामिल है। अगर हम अनकैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइस की बात करें तो वो 20 और 10 लाख रुपये रखी गई है।