छत्तीसगढ़

बिलासपुर : वंदे भारत एक्सप्रेस में सिगरेट पीने के लिए निकाला ताबड़तोड़ जुगाड़, कैमरे में कागज लगाकर उड़ाया हर फिक्र को धुएं में

बिलासपुर। वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने के साथ ही ट्रेन में एक के बाद एक घटनाएं भी रेलवे के लिए चुनौती बनी हुई हैं। ताजा वाकये में वंदे भारत एक्सप्रेस में स्मोक करने का मामला सामने आया है। ट्रेन में लगे कैमरे को पेपर से कवर कर स्मोक किया जा रहा था। हालांकि, ट्रेन के हाईटेक इंटीग्रेटेड सिस्टम ने इस कारगुजारी को ट्रेस कर लिया। मौजूद केटरिंग स्टाफ ट्रेन में स्मोक करते पकड़ में आ गया। अब इस मामले को लेकर रेलवे कमर्शियल विभाग ने IRCTC के जीएम को पत्र लिखा है और कैटरिंग कम्पनी पर जुर्माना के लिए अनुशंसा की है।

दरअसल, वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने के साथ ही एक के बाद एक घटनाएं भी सामने आ रही हैं। जो रेलवे के लिए चुनौती बनी हुई हैं।बावजूद ट्रेन की खासियत इसपर भारी भी पड़ रही है। ट्रेन में पथराव, पोकेटमारी और कैटल एक्सीडेंट के बाद अब ट्रेन में स्मोक करने का मामला सामने आया है। बीते कुछ दिनों से स्टाफ को लगातार ट्रेन में स्मोक करने का इंडिकेशन मिल रहा था। हाईटेक सिस्टम होने के बाद भी इसका पता लगाना रेलवे के लिए चुनौती बना हुआ था। कैमरे में कोई भी स्मोक करते कैद नहीं हो रहा था। लिहाजा आरपीएफ को भी अलर्ट किया गया। इसी बीच चेकिंग के दौरान आरपीएफ जवानों की नजर सीसी कोच के एक सीसीटीवी कैमरे पर पड़ी, जिसे कागज से कवर कर दिया गया था।

जांच में पता चला कि, इसमें केटरिंग स्टाफ रोजाना सफर करता है और केटरिंग यूनिट का एक स्टाफ ही रोजाना सिगरेट पीता था। उसी ने नजर से बचने के लिए सीसीटीवी कैमरे में कागज लगाया था। बहरहाल, केटरिंग स्टाफ को चेतावनी देते हुए जुर्माना की कार्रवाई की गई है।