छत्तीसगढ़

IND vs AUS: शतरंज का प्यारा-सा खेल होगा, आर अश्विन का सामना करने के लिए मार्कस लाबुशेन ने बनाया खास प्लान

नई दिल्ली। श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के बाद भारतीय टीम अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। ये सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई करने के लिहाज से काफी अहम मानी जा रही है।

इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के राइट हैंड बल्लेबाज मार्कस लाबुशेन ने एक बयान दिया है। उन्होंने इस बयान में बताया है कि वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के लिए काफी उत्साहित है। इसके साथ ही लाबुशेन ने आर अश्विन के खिलाफ अपने मास्टर प्लान का भी खुलासा किया है।

दरअसल, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुचर्चित बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज फरवरी में खेली जानी है। इस सीरीज में लंबे वक्त से ऑस्ट्रेलिया यहां जीत नहीं हासिल कर पाया है। ऐसे में इस आगामी टेस्ट श्रृंखला से पहले ऑस्ट्रेलियाई मार्कस लाबुशेन ने एक बड़ा बयान दिया है। बता दें कि मार्कस ने कहा कि वह भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की आगामी टेस्ट श्रृंखला में रविचंद्रन अश्विन का सामना करने के लिए अब और इंतजार नहीं कर सकते है।

लाबुशेन साल 2020-21 की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने चार मैचों में उस वक्त 53.25 की औसत से एक शतक, दो अर्धशतक और 108 के शीर्ष स्कोर के साथ 426 रन बनाए थे। हालांकि, इस सीरीज में वह आर अश्विन के सामने बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे थे। कुल दो बार अश्विन ने उन्हें आउट किया था।ऐसे में इस साल 2023 टेस्ट सीरीज के लिए मार्नस काफी कॉन्फिडेंट नजर आ रहे है। उन्होंने अश्विन का सामना करने के लिए एक खास प्लान भी तैयार किया है। उन्होंने कहा कि, ”मैंने अपने खेल में कुछ बदलाव किए हैं, जिससे मुझे श्रृंखला में अश्विन का सामना करने में मदद मिल सकती है।”

साथ ही लाबुशेन ने कहा कि,”भारत के खिलाफ आखिरी सीरीज से ही मैंने पहले ही सोचना शुरू कर दिया था कि अश्विन का कैसे सामना किया जाए। मैंने अश्विन के बारे में जो कुछ सुना है और उसने मुझे जिस तरह से गेंदबाजी की है, उसके कारण मैंने अपने खेल में कुछ बदलाव किया है। मैंने कोशिश करने और पिछली बार फ्लॉप होने के बाद काफी सोच-विचार करने प्लान बनाया है। यह शतरंज का एक प्यारा खेल होने जा रहा है और मैं इसके लिए इंतजार नहीं कर सकता”

इसके साथ ही लाबुशेन ने कहा कि , ”ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत का सामना करने के लिए तैयारी बहुत पहले से शुरू कर दी है। लोग सोचते हैं, अभी यह बिग बैश है, तो आप सोचना शुरू करेंगे, लेकिन सोच बहुत आगे होता है। आप अपने दिमाग में पहले से ही सब कुछ प्रोसेस करना शुरू कर देते हैं।”

बता दें कि मार्कस लाबुशेन ने साउथ अफ्रीका खिलाफ हाल ही में खेले गए टेस्ट मैच में 79 रनों की तूफानी पारी खेली थी। कुल तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में लाबुशेन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ109 रनों की पारी खेली। उससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में दोहरा शतक जड़ा था और दूसरी पारी में भी शतकीय पारी खेली थी। इस वक्त लाबुशेन टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में नंबर 1 पर मौजूद है।