छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : 1 फरवरी से भरे जाएंगे बीएड सेमेस्टर एग्जाम के फार्म, दुर्ग विश्वविद्यालय में 20 से 30 फरवरी के बीच परीक्षा कराने की तैयारी

दुर्ग I हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में बीए के सेमेस्टर एग्जम की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। यहां 1 फरवरी से बीएड सेमेस्टर एग्जाम के फार्म भरे जाएंगे। सबकुछ प्लानिंग के मुताबिक हुआ तो 20-30 फरवरी के बीच परीक्षा ले ली जाएगी।
विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने बीएड सेमेस्टर एग्जाम को समय पर कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कुछ दिन पहले ही इसे लेकर एक बैठक ली थी। इस बैठक में डीयू से संबद्ध सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को बुलाया गया था। डॉ. पल्ला ने उन्हें निर्देश दिया था कि वो अपने कॉलेजों में बीएड के नए छात्रों की क्लास लें। इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी कॉलेज में ये शिकायत नहीं आनी चाहिए कि वहां बीएड का कोर्स पूरा नहीं कराया गया है। सभी जगह समय पर प्रायोगिक परीक्षा लेने के भी निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा नियंत्रक ने भी इसके लिए निर्देश जारी किया है।
मात्र 45 दिन की क्लास लेकर ली जा रही परीक्षा
इस साल बीएड की काउंसिलिंग में कई तरह की समस्या सामने आई थीं। इसके चलते इसका कोर्स काफी पिछड़ा हुआ है। सबसे पहले छात्रों को दो चरणों में बीएड में प्रवेश दिया गया। उसके बाद आदिवासी आरक्षण ने काउंसलिंग में रोक लगा दी। इसके चलते एक महीने बीएड की काउंसलिंग देरी से हुई। न्यायालय से आदेश आने के बाद 6 जनवरी तक स्पॉट काउंसलिंग के जरिए प्रवेश दिए गए हैं। इससे विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए मात्र 45 दिन का ही समय मिला। विश्वविद्यालय भी किसी तरह खानापूर्ति करके परीक्षा लेना चाह रहा है।
वार्षिक परीक्षा 13 मार्च से
विश्वविद्यालय के रजिस्टार भूपेंद्र कुलदीप ने बताया कि वार्षिक परीक्षाएं होली के बाद 13 मार्च से शुरू हो जाएंगी। इसके लिए विश्वविद्यालय जल्द ही टाइम टेबल भी जारी कर देगा। विद्यार्थी अभी से परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें। उनके पास मात्र डेढ़ महीने के समय बचा है। विश्वविद्यालय पूरी तरह से ऑफलाइन परीक्षा लेगा। इस पर परीक्षा के लिए कुछ नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और कुछ पुराने केंद्रों को बदला भी गया है।