छत्तीसगढ़

Cervical Cancer: इस महीने से बाजार में मिलनी शुरू हो जाएगी सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन, जानिए कितनी रहेगी कीमत

नईदिल्ली I सीरम इंस्टीट्यूट की सर्वाइकल कैंसर के लिए बनाई गई वैक्सीन इस महीने से बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। यह वैक्सीन CERVAVAC के नाम से बाजार में मिलेगी और इसकी एक डोज की कीमत करीब दो हजार रुपए होगी। भारत में बनी यह पहली ह्युमन पैपीलोमावायरस वैक्सीन है, जिसे बीती 24 जनवरी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला की मौजूदगी में लॉन्च किया था।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सरकार और रेगुलेटर मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है कि सर्वाइकल कैंसर की इस वैक्सीन की निजी मार्केट में कीमत 2000 रुपए प्रति खुराक रहेगी। इस वैक्सीन की दो खुराक होंगी जो कि बाजार में उपलब्ध सर्वाइकल कैंसर की अन्य वैक्सीन के मुकाबले काफी कम है। प्रकाश सिंह ने ये भी कहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सरकार को इस वैक्सीन को बेहद ही किफायती कीमत पर उपलब्ध कराएगी।

बता दें कि अभी देश में विदेश में बनी सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन उपलब्ध हैं। अमेरिकी कंपनी मर्क की एचपीवी वैक्सीन की कीमत करीब 10 हजार रुपए है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एचपीवी वैक्सीन को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने पर विचार कर रहा है, जिसके तहत 9-14 साल की लड़कियों को ये वैक्सीन लगाई जाएंगी। इसके लिए सरकार अप्रैल में टेंडर निकाल सकती है। 

बता दें कि दुनिया की कुल महिला आबादी में से 16 फीसदी महिलाएं भारत में रहती हैं लेकिन यहां सर्वाइकल कैंसर से मरने वाली महिलाओं का आंकड़ा कुल मौतों में से एक तिहाई है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में हर साल करीब 80 हजार महिलाएं सर्वाइकल कैंसर की चपेट में आती हैं और इनमें से 35 हजार की मौत हो जाती है।