छत्तीसगढ़

Jadeja Controversy: अंगुली पर दर्द निवारक क्रीम लगा रहे थे जडेजा, टीम इंडिया ने मैच रेफरी को बताई हकीकत

नईदिल्ली I भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में ही विवाद शुरू हो गया है। नागपुर टेस्ट के पहले दिन भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा अपनी अंगुली पर कुछ लगाते देखे गए थे। इसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और फैंस ने उन पर सवाल खड़े किए हैं। कंगारू फैंस इस मामले को बॉल टेंपरिंग से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच टीम इंडिया ने इस मामले की हकीकत मैच रेफरी को बताई है।

भारतीय टीम ने साफ किया है कि जडेजा अपनी अंगुली पर दर्द निवारक क्रीम लगा रहे थे। नागपुर टेस्ट में पहले दिन जडेजा सबसे ज्यादा गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने लगभग दो सत्र में ही 22 ओवर की गेंदबाजी की। ऑस्ट्रेलिया ने 63.5 ओवर में कुल पांच गेंदबाजों का सामना किया। इनमें से 37.5 ओवर जडेजा और अश्विन ने मिलकर किए। ऐसे में जडेजा की अंगुली में दर्द होना लाजिमी था। इसी दर्द से राहत पाने के लिए उन्होंने सिराज के हाथ से लेकर क्रीम अपनी अंगुली पर लगाई थी।

भारतीय टीम प्रबंधन ने आईसीसी मैच रैफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट को सूचित किया है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट के पहले दिन सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो रिकॉर्डिंग में स्टार स्पिनर रवींद्र जडेजा अपने गेंदबाजी हाथ की अंगुली पर दर्द निवारक क्रीम का इस्तेमाल कर रहे थे। जिस समय जडेजा ने यह क्रीम अपने हाथ में लगाई थी, उस समय तक वह 15 ओवर की गेंदबाजी कर चुके थे और स्टीवन स्मिथ, मैट रेनशॉ और मार्नस लेबुशेन को आउट कर चुके थे और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 120 रन था।

https://twitter.com/i/status/1623689071955517441

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कई तरह की बाते कही जा रही थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मामले की शिकायत मैच रेफरी से नहीं की है। मैच रेफरी बिना किसी शिकायत के परिस्थितियों के आधार पर ऐसी घटनाओं की स्वतंत्र रूप से जांच कर सकता है। 

क्रिकेट के नियमों के अनुसार गेंदबाज को अपने हाथों पर किसी भी प्रकार की सामग्री लगाने से पहले अंपायर की अनुमति लेनी होती है। ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि इससे गेंद पर कोई असर नहीं होगा। जडेजा ने नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लेकर शानदार वापसी की, लेकिन उनकी वापसी गेंद से छेड़छाड़ के आरोपों के बाद विवादों में घिर गई थी।

जडेजा के 5/47 के शानदार प्रदर्शन ने भारत को ऑस्ट्रेलिया को 177 रनों पर समेटने में मदद की। रविचंद्रन अश्विन ने भी तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट लिया। जवाब में, भारतीय बल्लेबाजों ने पहले दिन स्टंप तक जाते हुए 77/1 रन बनाए।