छत्तीसगढ़

अंबेडकर अगर जिंदा होते तो उन्हें मैं मार देता, दलित नेता के बयान पर विवाद, हुई गिरफ्तारी

नईदिल्ली : तेलंगाना में एक दलित नेता ने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने दलित नेता को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह बोल रहा है कि ‘अगर अंबेडकर आज जिंदा होते तो मैं उन्हें मार देता’। आइए जानते हैं पूरा मामला…

पहले जानिए दलित नेता ने क्या बयान दिया? 
बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर पर राष्ट्रीय दलित सेना के संस्थापक और दलित नेता हमारा प्रसाद ने कुछ दिनों पहले एक वीडियो बनाया था। इसमें हमारा प्रसाद ने डॉ. अंबेडकर की ‘रीड्ल्स इन हिंदूज्म’ की किताब को दिखाया। वीडियो में वह डॉ. अंबेडकर के खिलाफ कई आपत्तिजनक बातें कहते हुए दिख रहा है। उसने कहा कि अगर आज अंबेडकर जिंदा होते तो मैं उन्हें उसी तरह मार देता, जिस तरह गोडसे ने गांधी को मारा था। इसी वीडियो में हमारा प्रसाद ने डॉ. अंबेडकर पर हिंदुओं की भावना आहत करने का भी आरोप लगाया है।

शिकायत दर्ज हुई, आरोपी गिरफ्तार
डॉ. अंबेडकर पर विवादित बयान देने वाले दलित नेता के खिलाफ बहुजन समाज पार्टी के प्रमुख आरएस प्रवीण कुमार ने शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ 153A और 505(2) के तहत एफआईआर दर्ज करके आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।