छत्तीसगढ़

Womens T20 World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले भारत को करारा झटका, स्मृति मंधाना इंजर्ड होकर बाहर

केपटाउन: महिला टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को करारा झटका लगा है। टीम की अनुभवी ओपनिंग बैटर और उपकप्तान स्मृति मंधाना पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होने वाले मैच से बाहर हो गईं हैं। हालांकि, स्टैंड-इन कोच हृषिकेश कानिटकर ने पुष्टि की है कि कोई फ्रैक्चर नहीं है, जिसका मतलब है कि मंधाना के 15 फरवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के दूसरे गेम से उपलब्ध होने की संभावना है। इस बीच राहत की बात ये है कि कप्तान हरमनप्रीत कौर फिट बताई जा रही है। हरमनप्रीत को वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई त्रिकोणीय श्रृंखला के दौरान कंधे में चोट लग गई थी।

कानिटकर ने मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘पाकिस्तान के खिलाफ मैच का बेसब्री से इंतजार है। हरमन खेलने के लिए फिट है, उसने पिछले दो दिनों से नेट्स में बल्लेबाजी की है, वह ठीक है। स्मृति को उंगली में चोट लगी है और वह अभी भी ठीक हो रही है, इसलिए वह नहीं खेल पाएंगी। यह फ्रैक्चर नहीं है और हमें उम्मीद है कि वह दूसरे गेम से उपलब्ध होगी।

भारत के स्टैंड-इन कोच कानिटकर इससे पहले बतौर खिलाड़ी भारत-पाकिस्तान के बीच दबाव के गवाह रहे हैं। जब 1998 में ढाका में मशहूर इंडिपेंडेंस कप फाइनल में उन्होंने विनिंग शॉट खेला था। महिला वर्ल्ड कप को लेकर वह टीम की तैयारियों से खुश हैं। भारत 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए पिछले एडिशन का उप विजेता है, मेजबानों ने खिताबी जंग जीती थी।

दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे महिला टी-20 वर्ल्ड कप में टीम को तीन सप्ताह से ज्यादा की ट्रेनिंग मिली है। कानिटकर ने स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों का आकलन किया। दीप्ति शर्मा, राधा यादव, देविका वैद्य और राजेश्वरी गायकवाड़ के रूप में चार फ्रंटलाइन स्पिन विकल्पों के साथ टीम बढ़िया तैयारी कर रही है। पूर्वी लंदन में पिचें भारत के समान ही थीं, लेकिन केपटाउन [भारत के पहले दो ग्रुप खेलों के लिए स्थान] के हालात निश्चित नहीं हैं। मैंने कल ओपनिंग (दक्षिण अफ्रीका बनाम श्रीलंका) मैच देखा और पिच अच्छी लग रही थी। स्पिन के लिए कुछ सहायता थी, लेकिन इससे अच्छा क्रिकेट बनेगा।’