छत्तीसगढ़

एक व्यक्ति और एक विचारधारा एक देश को बना या बिगाड़ नहीं सकता, बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत

नईदिल्ली : आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने कहा कि विश्व के अच्छे देशों के पास काफी विचारों होते हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी देश को एक विचारधारा या एक व्यक्ति खराब नहीं कर सकता. 

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, ”एक व्यक्ति, एक सोच, एक समूह या एक विचारधारा किसी भी देश को बना या तोड़ नहीं सकते. दुनिया के अच्छे देशों के पास सभी तरह के विचार होते हैं. इनके पास सभी तरह के सिस्टम होते हैं. इस कारण यह लोग इन सबके साथ प्रगति करते हैं.” उन्होंने यह बात नागपुर में हो रहे राजरत्न पुरस्कार में बोली. 

भोसले परिवार को लेकर क्या कहा?
आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि नागपुर के भोसले परिवार जो कि यहां के पूर्व राजा परिवार की फैमिली है. वो आरएसएस के पहले प्रमुख हेडगेवार के समय से संघ से जुड़ा हुआ है. भागवत ने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने ‘स्वराज्य’ (संप्रभु राज्य) की स्थापना की और दक्षिण भारत को उनके समय में अत्याचारों से मुक्त किया गया, जबकि पूर्व और उत्तर भारत शोषण से नागपुर भोंसले परिवार के शासन के दौरान मुक्त हुआ था. 

शिवाजी महराज ने क्या कहा?
भागवत ने इस दौरान कहा कि राजा का मतलब सेवक होता है, शासक नहीं. अब जमाना प्रजातंत्र का इसलिए अब राजा नहीं रहे हैं. उन्होंने साथ ही दावा किया शिवाजी महराज ने प्रजा के अधिकारों का संरक्षण किया था.

बता दें कि हाल ही में भागवत ने बिहार में भी कहा था कि भारत को ‘विश्व गुरु’बनाने के लिए देश में सभी लोगों को मिलकर काम करना होगा. हमें हमारे संतों के उपदेशों को सबसे पहले अपने दैनिक जीवन में उतारना चाहिए है.