छत्तीसगढ़

Facebook और Instagram पर ब्लू टिक के लिए देने होंगे पैसे, ट्विटर की तर्ज पर मेटा शुरू करेगी सब्सक्रिप्शन सेवा

बेंगलुरू। ट्विटर की तर्ज पर मेटा ने भी सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू करने का एलान किया है। मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिये सब्सक्रिप्शन सर्विस के बारे में जानकारी दी। जुकरबर्ग ने पोस्ट में लिखा, इस हफ्ते हम मेटा वेरिफाइड शुरू कर रहे हैं। एक तरह की सब्सक्रिप्शन सेवा है, जो यूजर को एक सरकारी पहचान पत्र के साथ अपने अकाउंट को सत्यापित करने का मौका देगी।

जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में कहा कि अब ग्राहक रुपये देकर ना केवल ब्लू बैज (नीला टिक) ले सकेंगे बल्कि उन्हें समान आइडी वाले फर्जी अकाउंट से सुरक्षा और कस्टमर सपोर्ट तक सीधी पहुंच प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि यह नया फीचर फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेवाओं में प्रमाणिकता सुरक्षा बढ़ाने के बारे में है।

मेटा के ब्लू टिक की यह होगी कीमत

जुकरबर्ग के मुताबिक एक यूजर को वेब आधारित सत्यापन के लिए 11.99 डालर (992.36 रुपये) प्रति माह और आइओएस पर इस सेवा के लिए 14.99 डालर (1240.65 रुपये) प्रति माह देने होंगे। मेटा वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस इस हफ्ते आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही अन्य देशों में भी यह सेवा शुरू होगी। हालांकि जुकरबर्ग ने यह नहीं बताया कि भारत में यह सेवा कब शुरू होगी। बता दें कि कुछ दिनों पहले ट्विटर ने भी भारत में ब्लू सेवा की शुरुआत की है।

भारत में कब होगा उपलब्ध

जुकरबर्ग ने अभी इस बात की घोषणा नहीं की है कि भारत में कब यह सेवा लॉन्च की जाएगी। हालांकि, उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा है कि आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बाद इसकी शुरुआत दूसरे देशों में की जाएगी। मेटा ने अभी तारीख की घोषणा नहीं की है।

किस लिए होता है ब्लू टिक?

मेटा के अनुसार ब्लू टिक या अकाउंट सत्यापित तब होता है, जब मेटा पूरा वेरिफिकेशन कर लेता है कि कोई भी अकाउंट या पेज किसी बड़े ख्याति प्राप्त व्यक्ति का है, कोई सेलिब्रिटी या वैश्विक ब्रांड का है। मेटा इन अकाउंट्स को प्रामाणित करता है और लोगों को इसे खोजने में आसानी होती है।