छत्तीसगढ़

रविचंद्रन अश्विन बने टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज, टॉप पर पहुंचने के लिए इन खिलाड़‍ियों को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। भारतीय ऑफ स्पिनर रवि चंद्रन अश्विन ने टेस्ट मैच की रैकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसेन को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की है। भारत और ऑस्टेलिया के बीच दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में रवि अश्विन ने 6 विकेट झटके थे। वहीं, न्यूजीलैंड के हाथों इंग्लैंड को विलिंगटन में 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

36 वर्षीय अश्विन पहली बार साल 2015 में टेस्ट मैच में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बने थे। वहीं, इस रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस तीसरे नंबर पर आ चुके हैं। गौरतलब है कि भारत के तेज गेंदबाज जस्प्रीत बुमराह, जो पीठ की चोट की वजह से साल 2022 के अगस्त महीने से मैदान से बाहर हैं,वो रैकिंग में चौथे नंबर पर हैं। इसके बाद पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहिन शाह अफरीदी 5वें नंबर पर मौजूद हैं।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 10 विकेट चटकाने वाले जडेजा भी गेंदबाजी रैंकिंग में 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जडेजा और अश्विन टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले दो स्थान पर हैं।

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के तीन खिलाड़ी टॉप-10 में हैं, जिनमें आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा शामिल हैं। बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच बुधवार को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है।

IND vs AUS 3rd Test: दोनों टीमों की प्लेइंग-XI इस प्रकार:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ (कप्तान), पीटर हैंड्सकॉम्ब, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, टॉड मर्फी, नाथन लियोन , मैथ्यू कुहनेमन।