छत्तीसगढ़

IND vs AUS: रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ डाला महान अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय स्पिनर

नई दिल्ली : टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल में कुल 6 विकेट चटकाकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की।

अश्विन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने दूसरे दिन के तीसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 480 रन पर ऑलआउट किया। इसके साथ ही आर अश्विन ने भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने के मामले में पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे मैच में आर अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल 5 विकेट हॉल पूरा करने के साथ ही इतिहास रच किया। उन्होंने इस मामले में पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले को पछाड़कर भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा 26 बार पांच विकेट लेने का कारनाम कर दिखाया। इसके साथ ही अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ टेस्ट में 32वीं बार 5 विकेट हॉल लेकर शानदार प्रदर्शन किया।

अपने देश में सबसे ज्यादा टेस्ट में 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 73 मैचों में 45 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

2. रंगना हेराथ (श्रीलंका) – 49 मैचों में कुल 26 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

3. रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 56 मैचों में 26 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

4. अनिल कुंबले (भारत) – 53 मैचों में 25 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

5. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 24 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

इसके साथ ही आर अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 112 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए है। यह रिकॉर्ड इससे पहले लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम ही था, जिन्होंने 111 टेस्ट विकेट हासिल किए थे।

IND vs AUS 4th Test: R Ashwin ने इन बल्लेबाजों को भेजा पवेलियन

अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन आर अश्विन ने कैमरून ग्रीन का विकेट चटकाया। इस दौरान कैमरून 114 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके साथ ही अश्विन ने भारत की मैच में वापसी कराई। उन्होंने एलेक्स कैरी (0) और मिचेल स्टार्क (6) के रन पर आउट किया। वहीं, टॉड मर्फी को भी एलबीडब्ल्यू आउट, स्टार्क और नाथन लियोन को कैच आउट कराकर भारत को सफलता दिलाई।