छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ :एयर इंडिया लो कॉस्ट में शुरू करेगा उड़ान, पटना, अमृतसर, शिरडी व जयपुर के लिए मिलेगी नई फ्लाइट

रायपुर : छत्तीसगढ़ के हवाई यात्रियों के लिए समर शेड्यूल में इस बार पटना, अमृतसर, शिरडी, विशाखापट्नम और जयपुर के लिए नई फ्लाइट को मंजूरी मिल सकती है। इंडिगो एयरलाइंस ने 26 मार्च को जारी होने वाले समर शेड्यूल में इन उड़ानों को शामिल करने के लिए करीब दो महीने पहले ही डीजीसीए को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। इन उड़ानों को इसी महीने मंजूरी मिलने के आसार हैं। नई उड़ानों को मंजूरी मिलने पर छत्तीसगढ़ पहली बार अमृतसर और शिरडी से सीधे जुड़ सकेगा। इन शहरों के लिए कभी भी कोई उड़ान शुरू नहीं की गई है। जयपुर और पटना के लिए पहले भी फ्लाइट शुरू की गईं थीं, लेकिन कुछ दिन संचालन के बाद तकनीकी कारणों का हवाला देकर इसे बंद कर दिया गया था।

एयर इंडिया ने पिछले महीने ही रायपुर से अपनी सारी फ्लाइट बंद कर दी है, लेकिन अब दावा किया जा रहा है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के नाम से नई एयरलाइंस शुरू की जा रही है। यह लो कॉस्ट फ्लाइट होगी। यानी यात्री कम किराये में हवाई उड़ान भर सकेंगे। टाटा कंपनी की ओर से अभी विस्तारा का संचालन रायपुर से किया जा रहा है। इस एयरलाइंस की दो उड़ानें रायपुर से दिल्ली सुबह और शाम को संचालित की जा रही है।

अब इस एयरलाइंस की उड़ानें भी एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों में विलय कर दिया जाएगा। यानी टाटा कंपनी अब एयर इंडिया एक्सप्रेस पर ही फोकस करेगी। अभी रायपुर से केवल इंडिगो एयरलाइंस और विस्तारा की ही उड़ानें संचालित हो रही है। इसमें भी सबसे ज्यादा उड़ानें दिल्ली और मुंबई के लिए है। रायपुर से दिल्ली के लिए एक दिन में छह और मुंबई के लिए तीन उड़ानों का संचालन किया जा रहा है।

रायपुर से राजकोट के लिए मांगी फ्लाइट
छत्तीसगढ़ ट्रैवल्स एसोसिएशन ने नई उड़ानों के साथ ही रायपुर से राजकोट के लिए नई फ्लाइट मांगी है। एसोसिएशन के कीर्ति व्यास ने बताया कि गुजरात का प्रमुख शहर होने की वजह से इस फ्लाइट की डिमांड कई महीनों से हो रही है। एयरलाइंस इस रुट पर 72 सीटों वाला एटीआर विमान चला सकते हैं। एक एयरलाइंस ने इस डिमांड पर अपनी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इसके साथ ही रायपुर से इंदौर-जयपुर की जगह सीधे रायपुर से जयपुर फ्लाइट की भी मांग की गई है।

“समर शेड्यूल के लिए आधा दर्जन से ज्यादा नई उड़ानों की अनुमति मांगी गई है। उम्मीद है कि सभी उड़ानों को मंजूरी मिलेगी। इससे रायपुर से एयर कनेक्टिविटी बढ़ेगी।”
-प्रवीण जैन, डायरेक्टर रायपुर एयरपोर्ट