छत्तीसगढ़

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने लिए हैं इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट, बुमराह या शमी नहीं…

नई दिल्ली । 31 मार्च से इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें संस्करण का आगाज होने जा रहा है। क्रिकेट फैंस इस टूर्नामेंट का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे है, क्योकि यह लीग पूरे देश-दुनिया की सबसे पसंदीदा लीग है। इस लीग से कई युवा खिलाड़ियों को दुनिया में फेमस होने का मौका मिलता है।

वहीं, अब तक ऐसे कई गेंदबाज देखने को मिले है, जिन्होंने अपने घातक प्रदर्शन से इतिहास में अपनी एक अलग छाप छोड़ रखी है। हालांकि, इस बार लीग में जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे स्टार गेंदबाज चोट के चलते हिस्सा नहीं लेंगे। लेकिन अश्विन और चहल जैसे गेंदबाजों का बोलबाला रहने वाला है। ऐसे में टॉप 5 आईपीएल इतिहास के सफल गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए है।

लिस्ट में पहले नंबर पर है वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का नाम, जिन्होंने कुल 161 मैचों में 183 विकेट लिए है। इस दौरान उन्होंने 16 पारियों में 3 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं। हालांकि, ब्रावो आईपीएल से संन्यास ले चुके है और सीएसके के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा है।

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है आईपीएल के शुरुआती कई सीजन तक सफल और खतरनाक गेंदबाज लसिथ मलंगा का नाम, जिन्होंने अपनी टीम को चैंपियन बनाने में भी अहम योगदान दिया। मलिंगा ने 122 मैच में 170 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उन्होंने एक मैच में 5 विकेट और 18 मैच में 3 से ज्यादा सफलता अपने नाम की।

लिस्ट में तीसरे नंबर पर है आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक अमित मिश्रा का नाम, जिन्होंने हमेशा से खतरनाक गेंदबाजी का नजारा पेश किया। वह 154 आईपीएल मैचों में कुल 166 विकेट ले चुके हैं।

लिस्ट में चौथे नंबर पर है युजवेंद्र चहल का नाम ,जिन्होंने कुल 131 मैचों में 166 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने एक मुकाबले में 5 विकेट लेने का कारनाम किया है।

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है ऑफ स्पिनर आर अश्विन का नाम, जिन्होंने कई सालों तक चेन्नई टीम की तरफ से खतरनाक प्रदर्शन किया। इस वक्त वह राजस्थान टीम के लिए खेलते हैं। उन्होंने 184 मैच में कुल 157 विकेट चटकाए और बल्ले से भी अहम योगदान दिया।