छत्तीसगढ़

WPL 2023: प्लेऑफ की तीन टीमें महिला प्रीमियर लीग में हुईं तय, स्मृति मंधाना की आरसीबी और गुजरात जाएंट्स बाहर

नईदिल्ली : गुजरात जाएंट्स को यूपी वॉरियर्स ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) के 17वें मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में सोमवार को मिली इस रोमांचक जीत के साथ ही यूपी की टीम ने प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का कर लिया। वह अगले दौर में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई। अब प्लेऑफ की तीनों टीमें तय हो गई हैं। यूपी से पहले मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स ने जगह बना ली थी।

यूपी की इस जीत से गुजरात जाएंट्स के साथ-साथ स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम भी प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। इस जीत के बाद यूपी के सात मैचों में आठ अंक हो गए हैं। आरसीबी और गुजरात को अपनी उम्मीदें जिंदा रखने के लिए यूपी की हार चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। गुजरात के आठ मैचों में चार अंक ही रहे। वहीं, आरसीबी के सात मैचों में चार अंक हैं। वह अगर अपना अंतिम मैच जीत भी लेती है तो छह अंक तक ही पहुंच पाएगी। ऐसे में वह यूपी को पीछे नहीं छोड़ पाएगी।

गुजरात की शुरुआत शानदार रही थी। सोफिया डंकले और एल वोल्वार्ड्ट ने पहले विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी निभाई। वोल्वार्ड्ट ने 17 और डंकले ने 23 रन की पारी खेली। हरलीन देओल चार रन ही बना सकीं। इसके बाद दयालन हेमलता और एश्ले गार्डनर ने 61 गेंदों में 93 रन की साझेदारी निभाई। हेमलता 33 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के की मदद से 57 रन और गार्डनर 39 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के की मदद से 60 रन बनाकर आउट हुईं। दोनों को पार्श्वी चोपड़ा ने आउट किया। अश्विनी कुमारी पांच रन बना सकीं। सुषमा वर्मा आठ रन और किम गर्थ एक रन बनाकर नाबाद रहीं। पार्श्वी और राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, अंजलि सरवानी और सोफी एक्लस्टोन को एक-एक विकेट मिला।

179 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूपी वॉरियर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 4.5 ओवर में 39 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। कप्तान एलिसा हीली 12, किरण नवगिरे चार और देविका वैद्य सात रन बनाकर आउट हुईं। तीन विकेट गिरने के बाद ग्रेस हैरिस और ताहलिया मैक्ग्रा ने पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी की। 14वें ओवर में मैक्ग्रा 57 रन बनाकर आउट हुईं। उन्होंने 38 गेंद की पारी में 11 चौके लगाए।

मैक्ग्रा के आउट होने के बाद ग्रेस हैरिस ने पारी को संभाला। उन्होंने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। वह 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुईं। तब यूपी को सात रन बनाने थे। हैरिस ने 41 गेंद पर 72 रन बनाए। इस दौरान सात चौके और तीन छक्के लगाए। सोफी एक्लेस्टोन ने 13 गेंद पर नाबाद 19 रन बनाकर मैच को समाप्त किया। दीप्ति शर्मा छह और सिमरन शेख एक रन बनाकर आउट हुईं। अंजलि सरवानी खाता खोले बगैर नाबाद रहीं। गुजरात के लिए किम गर्थ ने सर्वाधिक दो विकेट लिए। मोनिका पटेल, एश्ले गार्डनर और तनुजा कंवर को एक-एक सफलता मिली।