छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : केंद्र सरकार पर लखनऊ में बरसे सीएम भूपेश, बोले- अदाणी की कंपनी में 20 हजार करोड़ किसका है?

रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज मंगलवार को लखनऊ के कांग्रेस कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेस कर केंद्र की बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राहुल गांधी को डराने की कोशिश कर रही है। जो पूरे देश से कहता है कि डरो मत, उसे डराया जा रहा है। राहुल गांधी इस देश की मिट्टी से बने हैं, जो गिदड़ भभकी से डरने वाले नहीं हैं। राहुल गांधी ने पदयात्रा के दौरान कहा कि जब लोकसभा और राज्यसभा में बोलने नहीं दिया जा रहा है, तो वे जनता की मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएंगे।

सरकारी आवास खाली करने के सवाल पर सीएम ने कहा कि उन्हें ऐतिहासिक घर आनंद भवन से लगाव हैं। इसे वो आजादी की लड़ाई का केंद्र बनाया। इसके लिए सब कुछ न्यौछावर कर दी। पुरखों ने पूरी संपत्ति लुटा दी, उसके लिए मकान क्या चीज है। लोकसभा में जवाब नहीं दे पाए, तो संसद की सदस्यता रद्द करवा दी। अखिलेश यादव पिछड़े वर्ग से नहीं है क्या, जब अखिलेश यादव ने बंगला छोड़ा था, तो उसे गंगाजल से किसने शुद्ध कराया। मैं पिछड़ा नहीं हूं क्या, मुझे कु्ता, बिल्ली कहा गया। नीरव मोदी, ललित मोदी कौन से पिछड़े वर्ग से आते हैं। मोदी सरनेम हर वर्ग में आते हैं।

…तो आरक्षण बिल पास करवा दें बीजेपी
उन्होंने कहा कि राहुल गांधी से जो व्यवहार हुआ उसका सभी वर्गों ने समर्थन किया था। बीजेपी इतनी पिछड़ा वर्ग हितैषी है, तो आरक्षण बिल पास करवा दें। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की संसद सदस्यता लोकसभा में अदाणी का मामला उठाने के कारण गई है। बीजेपी को बताना चाहिए कि वो अदाणी का बचाव क्यों कर रही है?

‘अखिलेश ने बंगला छोड़ा था, तो गंगाजल से किसने शुद्ध कराया’
वहीं बीजेपी की ओर से पिछड़ों का मुद्दा उठाने पर कहा कि भाजपा खुद को पिछड़ों का हिमायती बताती है। उन्हें बताना चाहिए कि जब अखिलेश यादव ने बंगला छोड़ा था, तो उसे गंगाजल से किसने शुद्ध कराया था। अगर भाजपा आरक्षण को लेकर इतनी गंभीर है तो बताए कि छत्तीसगढ़ राजभवन में बिल क्यों रोक रखा है। उन्होंने कहा कि भाजपा पिछड़ों के सम्मान या अपमान की बात कैसे कर सकती है? ईडी के छापे पर कहा कि ईडी बाकी लोगों पर कब कार्रवाई करेगी।

देश में तानाशाही चल रही: भूपेश बघेल
उन्होंने कहा कि देश में तानाशाही चल रही है। मानहानि के मामले में राहुल गांधी को दो साल की सजा दी गई है। अदाणी का मुद्दा उठाने के कारण राहुल गांधी की सदस्यता रद्द की गई है। भाजपा को बताना चाहिए कि वो जांच से क्यों डर रही है। पूरी भाजपा अदाणी का बचाव क्यों कर रही है? राहुल गांधी के संसद में अदाणी से जुड़े भाषण को हटा दिया गया है। पहली बार सत्ता पक्ष ने तीन दिनों तक लोकसभा नही चलने दी और इसके बाद मानहानि के मामले में दो साल की अधिकतम सजा दी गई है।

‘लोकतंत्र को दबाकर संस्थाओं का दुरुपयोग हो रहा’
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि आज देश मे लोकतंत्र को दबाकर संस्थाओं का दुरुपयोग किया जा रहा है। सरकार विपक्ष की आवाज को दबाने के लिए किसी भी हद तक जा रही है। संघ के एक बड़े नेता विरोधियों को दबाने का तरीका मुसोलिनी से सीखने गए थे। विपक्षी दल भी राहुल के खिलाफ कार्रवाई का विरोध कर रहे है।

उन्होंने कहा कि अदाणी के खिलाफ आवाज उठाने पर सरकार को क्या दिक्कत है? अदाणी की कंपनी में आया 20 हजार करोड़ रुपये किसका है? सरकार जांच से क्यों डर रही है? एसबीआई और एलआईसी का पैसा किसके कहने पर अदाणी की कंपनियों में लगाया गया है? अदाणी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से क्या संबंध है?

‘आवाज को दबा रही मोदी सरकार’
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मोदी सरकार अपने खिलाफ बोलने वालों का मुंह बंद कर देती है लेकिन राहुल गांधी किसी से डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम अदाणी से जुड़े मामले को जनता के बीच लेकर जाएंगे। हम न्यायालय के फैसले का सम्मान करते हैं। राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने के मामले में विपक्ष भी हमारे साथ