छत्तीसगढ़

कोरोना के साथ इनफ्लुएंजा के बढ़ रहे मामले, मास्क लगाने की सलाह, सीएम आज करेंगे समीक्षा बैठक

नईदिल्ली : राजधानी में कोरोना और इनफ्लुएंजा-फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी गई है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे। गुरुवार को दिल्ली सचिवालय में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार पूरी तरह से तैयार है।

संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा जरूर है, लेकिन अभी जांच बहुत कम संख्या में हो रही है, इसलिए संक्रमण दर का सही पता नहीं चल पा रहा है। हालांकि, दिल्ली वासियों को घबराने की जरूरत नहीं है। हमें केवल सतर्क और जिम्मेदार रहना है। शुक्रवार को दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के साथ कोरोना की स्थिति पर समीक्षा बैठक रखी है। इसमें मुख्यमंत्री को मॉकड्रिल के परिणाम प्रस्तुतिकरण से दिखाए जाएंगे। अन्य राज्यों में कोरोना को लेकर अभी तक की तैयारियां और किस तरीके से कोरोना केस बढ़ रहे हैं। लोगों पर क्या असर है, इसे लेकर भी जानकारी दी जाएगी।

केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश में छह राज्यों के बारे में कहा गया है, जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसमें महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक शामिल हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़ने के दो-तीन सप्ताह के बाद दिल्ली में भी केस बढ़ने शुरू हो जाते हैं। मेट्रोपॉलिटन का पैटर्न एक जैसा होता है। जिस तरह से मुंबई में अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स ज्यादा आती हैं, उसी तरह दिल्ली में भी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स का आना-जाना बहुत अधिक होता है।

विभाग कर रहा निगरानी
स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्थिति पर रोजाना नजर रखी जा रही है। अस्पताल प्रशासन को पूरी मुस्तैदी के साथ तैयारियों को बरकरार रखने के निर्देश दिए गए हैं। जरूरत पड़ने पर हम पिछली बार की तरह अस्पताल व उसके आसपास के संसाधनों का उपयोग करते हुए कोविड बेड की संख्या को कई हजार तक बढ़ा सकते हैं। अस्पताल इस बार भी कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश
सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर कहा है कि जिन लोगों को भी इनफ्लुएंजा या प्लू जैसे लक्षण हैं, वे लोग मास्क जरूर पहनें। अस्पताल के अंदर भी मास्क जरूर लगाएं। भारद्वाज ने बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से मॉकड्रिल को लेकर दिशानिर्देश आए हैं, लेकिन केजरीवाल सरकार द्वारा पहले ही दिल्ली में मॉकड्रिल की जा चुकी है।