छत्तीसगढ़

कोरबाः ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल द्वारा किया गया समर कैंप का आयोजन, भिन्न-भिन्न विद्यालयों के बच्चों ने उठाया लाभ

कोरबा। शहर के ह्रदय स्थल में स्थित ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल प्रतिवर्ष बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कुछ नया और अनूठा कार्य करता है।इस वर्ष भी ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल द्वारा अपने विद्यालय परिसर में 21 मार्च से 31 मार्च तक ग्रीष्म कालीन शिविर (समर कैंप) का आयोजन किया गया है जिसमें कोरबा शहर के भिन्न-भिन्न विद्यालयों के बच्चों ने भाग लिया और स्वयं की रक्षा करने तथा अपनी प्रतिभा को समझा।
विद्यालय की प्राचार्या डॉ. स्मिता शुक्ला ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों में समर कैंप बच्चों की कौशल का विकास (स्किल डेवलप) करने के लिए काफी फायदेमंद है। यही वजह है कि लोगों का अब धीरे-धीरे समर कैंप के प्रति रुझान बढ़ता जा रहा है। समर कैंप में बच्चों के लिये बहुत सारी फन और लर्निंग एक्टिविटी होती है | इन गतिविधियों में बच्चे बहुत उत्साहित होकर भाग लेते हैं और आनंद उठाते हैं | समर कैंप में कई तरह की एक्टिविटीज होती हैं, जिससे बच्चों में छिपी हुई प्रतिभा (हिडेन टैलेंट) सामने आती है। समर कैंप में दोस्तों के संग मौज-मस्ती करने का मौका मिलता है, जिससे हैवी सिलेबस का प्रेशर कम हो जाता है। खेल-खेल में बच्चों को कहानियाँ और कविताएँ याद हो जाती हैं। समर कैंप में इंडोर गेम और आउटडोर गेम बच्चों के अंदर कॉन्फिडेंस पैदा करता है। ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल में नौ दिनों तक समर कैंप का आयोजन किया गया।

समर कैंप में बच्चों को स्केचिंग- कॉमन ऑब्जेक्ट,डांस (टॉलीवुड,हिपहॉप,कंटेम्प्ररी,सालसा),स्पोर्ट्स(सेल्फ़ डिफेन्स ब्लॉकिंग अटेक्किंग,क्रिकेट,बैडमिंटन),हस्तलिपि आदि का प्रशिक्षण दिया गया। साथ-ही-साथ भिन्न-भिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएँ जैसे:- मैथ बोर्ड गेम,न्यूजपेपर गेम,एटलस गेम,स्टेचू गेम बाटल गेम,थ्रो द रिंग आदि कराई गई | प्ले ग्रुप एवं मॉन्टेसरी ग्रुप के बच्चों को नॉटी कैसल का भ्रमण कराया गया जिसके अंदर जाते ही बच्चे उत्साहित हो गए और आनंद उठाने लगे | शिक्षकों द्वारा नैतिक शिक्षा पर आधारित कहानी को प्रत्यक्ष रूप में करके दिखाया गया एवं उससे मिलने वाली सीख को समझाया गया| इस प्रकार इस ग्रीष्म कालीन शिविर से बच्चों ने लाभ उठाया |