छत्तीसगढ़

पाकिस्तान ने सिर्फ 48 घंटे में गंवाया नंबर वन का ताज, वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची यह टीम

ODI Rankings: After loss against New Zealand Pakistan lost number one crown in just 48 hours, Australia on top

कराची। पाकिस्तान को रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें वनडे में 47 रन से हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 299 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 46.1 ओवर में 252 रन ही बना सकी। इस हार से पाकिस्तान को वनडे रैंकिंग में भी नुकसान हुआ और टीम पहले स्थान से सीधे तीसरे स्थान पर लुढ़क गई। पाकिस्तान के सिर पर वनडे में नंबर वन का ताज सिर्फ 48 घंटे रहा। टीम पांच मई को नंबर वन बनी और सात मई को उनसे यह ताज छीन लिया गया।

न्यूजीलैंड की पारी

पांचवें वनडे की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 49.3 ओवर में 299 रन पर सिमट गई थी। विल यंग ने 91 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 87 रन की पारी खेली। टॉम ब्लंडेल 15 रन, हेनरी निकोल्स 23 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान टॉम लाथम ने 58 गेंदों में 59 रन और मार्क चैपमैन ने 33 गेंदों में 43 रन की पारी खेली।

कोल मैकॉनची 26 रन, रचिन रवींद्र 28 रन, एडम मिल्ने चार रन और हेनरी शिप्ले तीन रन बनाकर आउट हुए। ईश सोढ़ी दो रन बनाकर रन आउट हुए। पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, उसामा मीर और शादाब खान को दो-दो विकेट मिले। हारिस रऊफ और मोहम्मद वसीम जूनियर को एक-एक विकेट मिला।

पाकिस्तान की पारी

300 रन चेज करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत खराब रही और 66 रन तक टीम ने चार विकेट गंवा दिए थे। शान मसूद सात रन, कप्तान बाबर आजम एक रन, मोहम्मद रिजवान नौ रन और फखर जमान 33 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अघा सलमान और इफ्तिखार अहमद ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी निभाई। सलमान 57 गेंदों में 57 रन बनाकर आउट हुए। इस साझेदारी को शिपले ने तोड़ा। 

शादाब खान 14 रन, उसामा मीर 20 रन, वसीम जूनियर छह रन और हारिस रऊफ एक रन बनाकर चलते बने। इफ्तिखार अहमद ने 72 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 94 रन की बेहतरीन नाबाद पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। न्यूजीलैंड की ओर से शिपले और रचिन रवींद्र ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, एडम मिल्ने, मैट हेनरी और ईश सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला। 

पाकिस्तान वनडे सीरीज में 4-1 से जीती

इस हार के बावजूद पाकिस्तान ने वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम की और जीत के साथ न्यूजीलैंड ने खुद को क्लीन स्वीप होने से बचा लिया। पाकिस्तान ने पहला वनडे पांच  विकेट, दूसरा वनडे सात विकेट और तीसरा वनडे 26 रन से जीता था। इससे पहले पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। पहले टी20 में पाकिस्तान ने कीवियों को 88 रन और दूसरे टी20 में 38 रन से हराया था। तीसरा टी20 न्यूजीलैंड ने चार रन से अपने नाम किया था। चौथा टी20 बारिश की वजह से धुल गया था। पांचवां और आखिरी टी20 न्यूजीलैंड ने छह विकेट से अपने नाम किया था।