छत्तीसगढ़

राहुल ने तोड़ा हॉस्टल का ये नियम: DU ने भेजा नोटिस, बिना पूर्व अनुमति गए थे पीजी मैन्स हॉस्टल; खाया था खाना

नईदिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय ने बुधवार को राहुल गांधी को नोटिस जारी कर नियमों के उल्लंघन का हवाला दिया। नोटिस में कहा गया है कि बिना पूर्व अनुमति के उनके दौरे से हॉस्टल के लोगों की सुरक्षा को खतरा भी था। राहुल बीते सप्ताह डीयू के पीजी मैन्स हॉस्टल पहुंचे थे। यहां उन्होंने करीब एक घंटा बिताया था। इस दौरान छात्रों से बातचीत और मेस में खाना भी खाया था।

डीयू पीजी मैन्स प्रोवोस्ट की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि हॉस्टल के नियम 15.13 के अनुसार कोई भी व्यक्ति हॉस्टल कैंपस में पढ़ाई और निवास से जुड़ी गतिविधि के अलावा किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं हो सकता। 5 मई को राहुल के साथ कई लोग हॉस्टल परिसर में आए। सभी ने मैस में करीब एक घंटा बिताया। 

यह पाया गया कि उनके साथ आए लोग हॉस्टल के निवासी नहीं थे। उनका दौरा अचानक और बिना पूर्व सूचना के था। इस बारे में हॉस्टल प्रशासन और स्थानीय पुलिस को भी सूचना नहीं दी गई। किसी भी आगंतुक को छात्रावास में केवल निवासी या प्रशासन के किसी सदस्य से मिलने की अनुमति है। उनके दौरे के बारे में छात्रावास के किसी भी निवासी की ओर से अधिकारियों को कोई पूर्व अनुमति या सूचना भी नहीं दी गई थी। 

प्रॉक्टर को जब दौरे की सूचना मिली तब वे मौके पर पहुंचीं। हॉस्टल की मैनेजमेंट कमेटी ने उनके दौरे के बाद छह मई को डीन स्टूडेंट वेलफेयर और प्रॉक्टर की उपस्थिति में आपातकालीन बैठक बुलाई। सभी ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया कि जेड प्लस वाले राष्ट्रीय दल के नेता की ओर से ऐसा आचरण गरिमा से परे है। उनका हॉस्टल में तीन वाहनों के साथ प्रवेश हॉस्टल के नियमों 15.11.2 का उल्लंघन है। वे हॉस्टल के छात्रों, कर्मचारियों और अधिकारियों की सुरक्षा को देखते हुए ऐसे कदम नहीं उठाएं। डीयू के अधिकारी ने कहा कि यह अनुशासन का मामला है।