छत्तीसगढ़

विश्व कप 2023 को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस कारण टूर्नामेंट से बाहर हो सकता है पाकिस्तान

नई दिल्ली । भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 को लेकर काफी लंबे समय से बहस जारी हैं। अब तक इस टूर्नामेंट के वेन्यू पर कोई फैसला नहीं लिया गया हैं। वहीं, इस साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 को लेकर पाकिस्तान के खेलने पर संशय बना हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अब तक वनडे विश्व कप खेलने को लेकर आईसीसी को लिखित आश्वासन नहीं दिया है। ऐसे में ये कयास लगाया जा रहा है कि पाकिस्तान विश्व कप से बाहर हो सकता है।

दरअसल, एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान के पास है, लेकिन बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए पाकिस्तान जाने से साफ इंकार किया है। इस मुद्दे पर पीसीबी और बीसीसीआई के बीच रोजाना बहस जारी है। इस कड़ी में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस साल भारत में होनी विश्व कप 2023 के टूर्नामेंट के लिए भारत आने से मना किया है। ऐसे में दोनों देशों की सरकार पर ये निर्भर करता है कि भारत पाकिस्तान आएगा या पाकिस्तान का भारत आएगा?

सरकार से परमिशन मिलने के बाद दोनों देशों के बोर्ड एक दूसरे से बातचीत कर आगे कोई फैसला ले सकते हैं। इस वजह से पीसीबी अब तक विश्व कप खेलने को लेकर कोई निर्णय नहीं ले सका है। बता दें कि पाकिसतान की अहमदाबाद में भारत से खेलने की संभावना है और पाकिस्तान टीम ज्यादान तर मैच बेंगलुरु और चेन्नई में खेलती हुए नजर आ सकती है।इस मामले में आईसीसी बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा , ”पाकिस्तान सरकार बीसीसीआई की तरह ही मंजूर देगी, यह सरकार के हाथ में उसके बाद ही पीसीबी कोई फैसला ले पाएगा।”

बता दें कि अहमदाबाद के अलावा दक्षिण अफ्रीका के तीन केंद्र, कोलकाता, दिल्ली, इंदौर, धर्मशाला, गुवाहाटी, राजकोट, रायपुर और मुंबई में विश्व कप के मुकाबले आयोजित होंगे। मोहाली और नागपुर को इस लिस्ट में जगह नहीं मिली है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडिमय पर सेमीफाइनल मुकाबले खेला जा सकता है। विश्व कप 2023 में 10 टीमों के बीच 48 मैच खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट के लिए भारत, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश पहले ही क्‍वालीफाई कर चुके हैं और अब इस लिस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका का नाम भी जुड़ चुका है।