छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : हत्या के आरोप में तीन साल से जेल में बंद कैदी की बेटी ने 10वीं में किया टॉप, एसपी ने पूरी की यह ख्वाहिश

दुर्ग : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) की 10वीं परीक्षा में दुर्ग की सानिया मरकाम ने सातवां स्थान हासिल किया है। इस मुकाम को हासिल करने के बाद उसने ऐसी इच्छा जाहिर की, जिसके लिए खुद एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव को आगे आना पड़ा। एसपी ने सानिया की ख्वाहिश पूरी की तो उसकी आंखों में आंसू भर आए। यह ख्वाहिश सानिया के उसके पिता से मुलाकात की थी। तीन साल बाद पिता-पुत्री मिले तो क्षण भावुक कर देने वाला था। उसके पिता हत्या के आरोप में जेल में बंद हैं।

एसपी खुद सानिया को जेल लेकर पहुंचे
दरअसल, दुर्ग पोलसाय पारा की रहने वाली सानिया मरकाम ने बोर्ड परीक्षा में रैंक हासिल की तो एसपी अभिषेक पल्लव उससे मिलने के लिए पहुंच गए। उन्होंने सानिया को शुभकामनाएं दीं। इस पर सानिया ने उनसे जेल में निरुद्ध पिता से मिलने की इच्छा जाहिर कर दी। इस पर एसपी डॉ. पल्लव ने बच्ची के पिता से मिलवाने के लिए जेल अधीक्षक से चर्चा की और गुरुवार को सानिया को लेकर खुद ही जेल पहुंच गए। वहां अपने पिता बलराम मरकाम को देखकर सानिया भावुक हो गईं।

आर्थिक तंगी के बाद भी प्रदेश का मान बढ़ाया
दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव ने कहा कि कोई परिवार अपराधी नहीं होता है। अगर परिवार का कोई सदस्य अपराध करता है तो उस परिवार का तिरस्कार नही करना चाहिए। इस बच्ची के पिता ने पारिवारिक विवाद के चलते हत्या का अपराध किया। वह जेल में तीन वर्षो से निरुद्ध है। बच्ची ने आर्थिक तंगी के बावजूद पढ़ाई करके प्रदेश का मान बढ़ाया है। उसने पिता से मिलने की इच्छा जताई। पिता से मिलाया गया है। बच्ची की पढ़ाई के लिए शासन प्रशासन सहित पुलिस विभाग से भी जो मदद होगी उसे उपलब्ध कराई जाएगी।

पिता बोले- अपराध के लिए पश्चाताप है
टॉपर्स सानिया मरकाम के पिता कबाड़ी और रिक्शा चलाकर परिवार का गुजारा करते थे। वह तीन साल पहले हत्या के मामले में जेल में बंद हैं, जिसके बाद से आज सानिया की मुलाकात अपने पिता से हुई है। जेल में बंद पिता से मिलने के बाद सानिया मरकाम ने बताई कि उसके पिता ने जो अपराध किया है, उसको लेकर उन्हें पश्चाताप भी है। साथ ही इस बात की खुशी भी है की उनकी बेटी ने प्रदेश में टॉप कर उनके नाम को रौशन किया है।