छत्तीसगढ़

GT vs SRH: गुजरात ने हैदराबाद को 34 रन से हराया, प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी, शुभमन गिल ने लगाया शतक

नईदिल्ली : आईपीएल 2023 में सोमवार को गुजरात टाइटंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 34 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही गुजरात प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। गुजरात के पास 13 मैच के बाद 18 अंक हैं। यह टीम अंक तालिका में शीर्ष पर है। वहीं, हार के साथ हैदराबाद के लिए प्लेऑफ के दरवाजे बंद हो गए हैं। इस मैच में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 188 रन बनाए थे। इसके जवाब में हैदराबाद की टीम नौ विकेट खोकर 154 रन ही बना सकी और मैच हार गई।

गुजरात के लिए बल्ले के साथ शुभमन गिल ने 101 रन बनाए। वहीं, साई सुदर्शन ने 47 रन की पारी खेली। हैदराबाद के लिए भुवनेश्वर कुमार ने पांच विकेट लिए। मार्को यानसेन, फजलहक फारुकी और टी नटराजन को एक-एक विकेट मिला। हैदराबाद के लिए क्लासेन ने 64 और भुवनेश्वर कुमार ने 27 रन बनाए। वहीं, गुजरात के लिए शमी और मोहित शर्मा ने चार-चार विकेट लिए।

खराब शुरुआत से उबरी गुजरात की टीम
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर गुजरात को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने ऋद्धिमान साहा को आउट कर दिया, लेकिन इसके बाद शुभमन गिल और साई सुदर्शन ने मोर्चा संभाल लिया। हालांकि, हैदराबाद को इस दौरान सुदर्शन को रनआउट करने का मौका छोड़ना महंगा पड़ गया। चौथे ओवर में गिल ने फजलहक फारूकी पर लगातार चार चौके लगाए। पावरप्ले में गुजरात का स्कोर एक विकेट पर 65 रन था। अगले ही ओवर में गिल ने 22 गेंद में अर्धशतक पूरा किया, जिसमें उन्होंने नौ चौके लगाए थे।

शुभमन और सुदर्शन के बीच 147 रन की साझेदारी
गिल और सुदर्शन ने बेहद तेज बल्लेबाजी की। 10वें ही ओवर में दोनों ने गुजरात के स्कोर को सौ रन के पार पहुंचा दिया। दोनों ने 57 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी की। गिल की तरह सुदर्शन भी अपने अर्धशतक के नजदीक पहुंच रहे थे, लेकिन यानसेन के 15वें ओवर की पहली गेंद पर वह बाउंड्री लगाने के चक्कर में नटराजन को कैच दे बैठे। उन्होंने 36 गेंद में 47 रन बनाए। शुभमन और सुदर्शन ने दूसरे विकेट के लिए 147 रन की साझेदारी की।

गिल ने लगाया पहला आईपीएल शतक
सुदर्शन के आउट होने के बाद गुजरात ने लगातार अंतराल में विकेट गंवाए। 28 रन के अंतराल में गुजरात ने हार्दिक (8), मिलर (7), राहुल तेवतिया (3) के भी विकेट खो दिए। इसके बाद गिल ने 19वें ओवर में 56 गेंदों में आईपीएल का अपना पहला शतक पूरा किया, जिसमें उन्होंने 13 चौके और एक छक्का लगाया। शतक पूरा करते ही वह 58 गेंद में 101 रन बनाकर आउट हो गए। गुजरात ने अंतिम छह ओवर में सिर्फ 41 रन बनाए और आठ विकेट खोए। गुजरात के लिए गिल और सुदर्शन के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। इस टीम के पांच बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके।

आखिरी ओवर में गिरे चार विकेट
भुवनेश्वर कुमार के आखिरी ओवर में चार विकेट गिरे। इनमें से तीन भुवी के नाम रहे और एक रन आउट रहा। भुवनेश्वर ने अपने आईपीएल करियर में दूसरी बार एक पारी मे पांच विकेट लेने का कारनामा किया। हैदराबाद के गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी की। इसी वजह से 15 ओवर में दो विकेट पर 154 रन बनाने वाली गुजरात की टीम 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 188 रन ही बना सकी। हैदराबाद के लिए भुवनेश्वर के अलावा मार्को यानसेन, फजलहक फारुकी और टी नटराजन ने एक-एक विकेट लिया। गुजरात के के अंतिम आठ विकेट 41 रन पर गिर गए।

हैदराबाद की खराब शुरूआत
189 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत भी बेहद खराब रही। पहले ही ओवर में अनमोलप्रीत सिंह पांच रन बनाकर शमी का शिकार बने। अगेल ही ओवर में यश दयाल ने अभिषेक शर्मा को साहा के हाथों कैच कराया। इसके बाद शमी ने राहुल त्रिपाठी और एडेन मार्करम को आउट कर हैदराबाद का स्कोर 29/4 कर दिया। पावरप्ले में हैदराबाद की टीम 45 रन ही बना पाई।

इसके बाद सनवीर सिंह मोहित शर्मा का शिकार बने। अब्दुल समद भी एक चौका लगाकर मोहित की गेंद पर आउट हो गए। 49 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद हैदराबाद की हार तय हो गई थी। हालांकि, हेनरिच क्लासेन ने एक छोर संभाल रखा था, लेकिन दूसरे छोर पर बल्लेबाज खत्म हो चुके थे। समद के बाद मार्को यानसेन भी तीन रन बनाकर आउट हो गए।

क्लासेन का अर्धशतक59 रन पर सात विकेट गिरने के बाद हेनरिच क्लासेन ने भुवनेश्वर के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम का स्कोर 100 रन के पार ले गए। इस दौरान क्लासेन ने 35 गेंद में तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक भी पूरा किया, लेकिन यह 189 रन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं था।

हेनरिच क्लासेन भी पारी के 17वें ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में आउट हो गए। उनका विकेट गिरते ही गुजरात की जीत का रास्ता साफ हो गया। इसके बाद भुवनेश्वर भी 27 रन बनाकर आउट हो गए। अंत में हैदराबाद की टीम नौ विकेट खोकर 154 रन ही बना पाई। गुजरात के लिए मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा ने चार-चार विकेट लिए। यश दयाल को एक विकेट मिला।