छत्तीसगढ़

गलती नहीं हुई, सरकार का काम है…, मंत्रालय से हटाए जाने पर विपक्ष ने घेरा तो बोले किरेन रिजिजू

नईदिल्ली : केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने आज शुक्रवार (19 मई) को लोधी रोड स्थित पृथ्वी विज्ञान विभाग में कैबिनेट मंत्री के रूप में चार्ज रिसीव कर लिया. इस दौरान कानून मंत्रालय से हटाए जाने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में रिजिजू ने कहा, हमसे कोई गलती नहीं हुई है. सरकार का काम है मंत्रीमंडल में फेरबदल करना और फेरबदल चलता रहता है.

रिजिजू ने आगे कहा, पीएम मोदी ने मुझे इससे पहले भी मुझे कई अलग-अलग विभागों की जिम्मेदारी दे चुके हैं. विरोधियों के घेरने के सवाल पर उन्होंने कहा, वो विपक्ष हैं उनका तो काम ही है बोलना इसलिए वह तो बोलेंगे ही.

नवनियुक्त पृथ्वी विज्ञान विभाग के मंत्री किरेन रिजिजू नये मंत्रालय का प्रभार संभालते ही एक्शन मोड में भी दिख गये हैं. वह यहां पर पीएम मोदी के बेहद महत्वपूर्ण काम को अंजाम देने की होगी. रिजिजू पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना समुद्रयान के कार्यान्वयन की निगरानी करेंगे. इस परियोजना में गहरे समुद्र के भीतर शोध के लिए तीन लोगों को 6,000 मीटर की गहराई तक सफलतापूर्वक भेजे जाने की योजना प्रस्तावित है.

गहरे समुद्र मिशन में गहरे हिस्से के तहत समुद्रयान को गहरे समुद्र में भेजे जाने की योजना बना रहा है. गहरे समुद्र में होने वाला परीक्षण अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है. अगले साल पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय तीन लोगों को 500 मीटर की उथली गहराई में भेजने की योजना पर काम कर रहा है.

इस खास प्रोजेक्ट का पीएम मोदी ने किया था जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने 2021 और 2022 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में ‘गहरे समुद्र मिशन’ का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था, इन मिशन से अंतरिक्ष के साथ-साथ भारतीय वैज्ञानिक महासागरों की गहराई में भी शोध कर सकेंगे.