छत्तीसगढ़

दाऊद इब्राहिम सर्बिया में खुद मिला था लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल से, मुंबई में फिर अंडरवर्ल्ड डॉन की आहट?

मुंबई: 1993 के मुंबई धमाकों के बाद दाऊद इब्राहिम दुबई से कराची शिफ्ट हो गया था। उसके बाद उसके पाकिस्तान से बाहर जाने के इनपुट्स या सबूत कभी भी बाहर नहीं आए थे, लेकिन अब पता चला है कि दाऊद काफी वक्त तक सर्बिया में भी रहा। लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल से उसकी वहीं मुलाकात हुई थी। मुंबई पुलिस के एक भरोसेमंद अधिकारी ने इसका खुलासा किया है। अधिकारी ने बताया कि वह सरगना खुद दाऊद ही था। दाऊद के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी है। वह यूएन द्वारा ग्लोबल टेररिस्ट घोषित है। ऐसे में उसका पाकिस्तान के बाहर जाना जांच एजेंसियों को हैरान कर रहा है।

मुंबई पुलिस के अधिकारी के अनुसार, दाऊद को आईएसआई का प्रोटेक्शन है। उसने दाऊद के दर्जनों फेक पासपोर्ट बनवाए हैं, इसलिए आईएसआई की परमिशन लेकर वह दुनिया में कहीं भी घूम सकता है। यह बात रहस्य है कि सर्बिया में मिलने की पहल अनमोल की तरफ से हुई या दाऊद की तरफ से? या किसी तीसरे आदमी ने इन्हें वहां जाने के लिए कहा।

कैलिफोर्निया में रहा अनमोल लॉरेंस

पिछले साल भारत से भागने के बाद अनमोल काफी समय तक कैलिफोर्निया में रहा था। उसका कैलिफोर्निया में एक शादी रिसेप्शन में जाने का विडियो वायरल हुआ था। लेकिन जांच एजेंसियों के राडार से बचने के लिए वह अपने ठिकाने बदल रहा है। संभव है कि आईएसआई ने अनमोल के भी कई फर्जी पासपोर्ट बनवाए हों।

लॉरेंस और दाऊद रच रहे बड़ी साजिश!

मुंबई पुलिस के अधिकारी के अनुसार, अनमोल और दाऊद कोई बड़ी साजिश रच सकते हैं। अनमोल लॉरेंस बिश्नोई का भाई है, इसलिए उसकी दाऊद से मुलाकात लॉरेंस की परमिशन से ही हुई होगी। बता दें कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग के पास इन दिनों 700 से ज्यादा शूटर हैं और उसके गैंग की घुसपैठ मुंबई तक हो चुकी है।

दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान से बाहर आने के 2 कारण

दाऊद के बारे में अकसर कहा जाता है कि वह बूढ़ा हो गया है और बीमार रहता है। सर्बिया में अनमोल से हुई इस मुलाकात की खबर से यह बात साफ हो गई है कि वह अभी भी काफी ऐक्टिव है और अपने अवैध कारोबार को बढ़ाने और बचाने के लिए पाकिस्तान से बाहर भी किसी से मिल सकता है। दाऊद की पहली पत्नी महजबीं ज्यादातर दुबई में रहती है। खुद दाऊद के भांजे ने एनआईए को बताया था कि दाऊद ने एक पठान लड़की से दूसरी शादी की है। यह सस्पेंस अभी भी बना हुआ है कि दाऊद की दूसरी पत्नी क्या पाकिस्तान के बाहर की है। क्या इस दूसरी पत्नी की वजह से दाऊद पाकिस्तान से बाहर अब आने-जाने लगा है।

कहां और कैसा देश है सर्बिया?

यूरोपियन देश सर्बिया क्षेत्रफल के मामले में असम जितना है। इसकी सीमाएं हंगरी, रोमानिया, बुल्गारिया और क्रोएशिया जैसे कई देशों से लगती हैं। सर्बिया ने घोषणा की थी कि भारतीय 30 दिनों तक बिना वीज़ा के यहां रह सकते हैं। यह भारतीयों को वीज़ा मुक्त प्रवेश देने वाला पहला यूरोपीय देश है। कहते हैं कि इस देश के लिए लगभग 115 युद्ध लड़े गए और इसे 44 बार जलाया गया, लेकिन अपने जज्बे से यह अब भी खड़ा है।

क्या एक बार फिर मुंबई को अपना गढ़ बना रहा दाऊद?

खुद एनआईए की जांच में यह बात सामने आई है कि मुंबई में लॉरेंस बिश्नोई गैंग के टारगेट नंबर वन पर सलमान खान हैं। मुंबई को दाऊद अपना गढ़ मानता रहा है। मुंबई अंडरवर्ल्ड से जुड़े उसके बाकी प्रतिद्वंद्वी गैंग धीरे-धीरे खत्म हो गए हैं, ऐसे में दाऊद को मुंबई में किसी नए गैंग का उभार खुद अपने लिए खतरे की घंटी लगता है, इसलिए उसने लॉरेंस बिश्नोई गैंग से फिलहाल दोस्ती का हाथ बढ़ाया है। दाऊद को यह भी पता है कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग के पास अत्याधुनिक हथियार भी हैं। यूपी एसटीएफ के एक अधिकारी ने कुछ दिनों पहले बताया था कि अतीत अहमद की हत्या में जिगाना पिस्टल इस्तेमाल की गई थीं, जिनकी कीमत लाखों में है। ये पिस्टल भी इस केस में गिरफ्तार आरोपियों को कथित तौर पर लॉरेंस बिश्नोई के एक साथी से मिली थीं, जिसकी पिछले साल मौत हो गई।