छत्तीसगढ़

WTC फाइनल : चैट जीपीटी ने बताया क्यों आईसीसी इवेंट में फेल हो रही है भारतीय टीम, हार की पहली वजह हैं फैंस!

नईदिल्ली : एक बार फिर से भारतीय टीम का आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना टूट चुका है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया से करारी हार का सामना करना पड़ा। आखिरी बार भारत ने कोई आईसीसी ट्रॉफी एमएस धोनी के नेतृत्व में साल 2013 में जीती थी। इसके बाद से लेकर अभी तक भारत चार फाइलन और कई सेमीफाइनल हार चुका है। लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपिनशिप के फाइनल में हार के बाद टीम के चयन और प्रदर्शन को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं। एआई टूल चैट जीपीटी ने भारत के आईसीसी टूर्नामेंट ना जीत पाने की वजहें बताई हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम ICC टूर्नामेंट्स में क्यों संघर्ष करती है?
चैट जीपीटी ने बताया भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन कई चीजों से प्रभावित होता है। जहां ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय टीम ने आईसीसी टूर्नामेंट्स में जीत और हार दोनों का अनुभव किया है। यह समझना जरुरी है कि क्रिकेट एक बेहद प्रतिस्पर्धात्मक खेल है और कई घटक टीम के प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं।

टीम से आशाएं और फैंस का दबाव
भारतीय क्रिकेट टीम पर अक्सर ही पूरे देशवासी और मीडिया का दबाव रहता है, क्रिकेट के प्रति लोगों के प्रेम से लोगों की आशाएं टीम से काफी बढ़ जाती हैं। जो कि आईसीसी टूर्नामेंट में टीम को मानसिक स्तर पर प्रभावित करता है।

चुनौतीपूर्ण परिस्थितियां
आईसीसी टूर्नामेंट विश्व के अलग-अलग भाग में खेले जाते हैं, जिस वजह से भारतीय खिलाड़ियों के अनुसार परिस्थितियां काफी अलग होती हैं। अलग पिच, मौसम परिस्थितियां और मैदान से बहुत सी चुनौतियां उभर कर आती हैं।

टीम में अनुभव की कमी
कई मौकों पर भारतीय टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की बजाय युवा खिलाड़ियों का चयन होता है। जो कम अनुभवी खिलाड़ी होते हैं। उनका निर्णय दबाव वाले मैच की परिस्थितियों में टीम के प्रदर्शन को प्रभावित करता है।

टीम के अहम फैसले
भारतीय टीम की रणनीतियां, टीम का चयन, कोचिंग स्टाफ की तरफ से लिए गए अहम निर्णय और टीम मैनेजमेंट आईसीसी टूर्नामेंट्स में टीम के प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। कुछ गलत फैसलों से नतीजे टीम के पक्ष में नहीं होते।

टीम में खिलाड़ियों की फॉर्म और चोटिल खिलाड़ी
किसी भी टीम की तरह भारतीय टीम का प्रदर्शन भी टीम में खिलाड़ियों की फॉर्म और फिटनेस पर निर्धारित होता है। अगर आपके अहम खिलाड़ी पूरी तरह फिट नहीं हैं या  चोटिल हैं तो यह टीम के प्रदर्शन को खासा प्रभावित करता है। खासकर आईसीसी टूर्नामेंट में जहां टीम के अहम खिलाड़ियों का फॉर्म टीम के जीत या हार का अंतर बन सकता है।

मजबूत प्रतिद्वंधियों से आमना-सामना
हमने देखा है कि आईसीसी टूर्नामेंट में विश्व की बेस्ट टीमें ही शिरकत करती हैं और मुकाबला काफी टक्कर का होता है। भारतीय टीम हर बार एक शानदार विपक्षी टीम से भिड़ती है, जिनका इतिहास उस खेल में काफी बेहतरीन होता है। समय के साथ बढ़ता उच्च स्तरीय मुकाबला किसी भी टीम के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है, इसलिए यह जरुरी है कि भारत निरंतर अच्छा प्रदर्शन करे।

भारतीय टीम की हार के कारण बताने के साथ चैट जीपीटी ने लिखा “यह कहना गलत नहीं होगा की यह सभी घटक किसी एक टीम तक सीमित नहीं हैं, यह किसी भी अंतरराष्ट्रीय टीम को प्रभावित कर सकते हैं। टीम का प्रदर्शन अलग-अलग टूर्नामेंट में अलग होता है। कई घटक साथ मिलकर आईसीसी टूर्नामेंट में आपकी सफलता और संघर्ष को प्रभावित करते हैं।”