छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : 10 लाख रुपए नगदी के साथ नक्सली सहयोगी गिरफ्तार, 2 हजार के नोट खपाने नक्सलियों ने ट्रैक्टर खरीदने भेजा था, पुलिस ने दबोचा

बीजापुर : छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पुलिस ने 10 लाख रुपए नगदी के साथ एक नक्सल सहयोगी को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि, नक्सल सहयोगी माओवादी लीडर्स के 2-2 हजार रुपए के नोट खपाने के लिए लेकर आया था। इन पैसों को नक्सलियों ने संगठन के लिए ट्रैक्टर खरीदने दिए थे। हालांकि, पुलिस ने मुखबिर की सूचना के बाद नक्सल सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया है। मामला सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि एक युवक नक्सलियों के लाखों रुपए लेकर ट्रैक्टर खरीदने आएगा। मुखबिर की इस सूचना के बाद पुलिस जवानों ने जिला मुख्यालय के अलग-अलग ट्रैक्टर शो रूम के बाहर पहरा दिया। वहीं दोपहर बाद एक युवक बैग लेकर एक शो रूम पहुंचा। हालांकि, पुलिस को देखकर वह भागने की कोशिश करने लगा था। लेकिन, पुलिस ने उसे दबोच लिया।

पूछताछ में उसने अपना नाम दिनेश ताती बताया। जिसकी तलाशी ली गई। उसके पास स्थित एक बैग से 2-2 हजार रुपए के करीब 10 लाख रुपए बरामद किए गए। पुलिस ने जब इससे पूछताछ की तो दिनेश ने बताया कि, उसे पालनार जनताना सरकार अध्यक्ष मुन्ना हेमला, गंगालूर एरिया कमेटी इंचार्ज दिनेश मोड़ियम, शांति पुनेम समेत अन्य नक्सलियों ने दिए थे। इन पैसों से ट्रैक्टर खरीद कर नक्सलियों तक पहुंचना था। नक्सल सहयोगी के पास से पुलिस ने एक बैंक पासबुक समेत अन्य दस्तावेज भी बरामद किए हैं।

इससे पहले भी पकड़ाएं हैं सहयोगी

दरअसल, नक्सलियों ने 2 हजार रूपए के नोट खपाने का यह पहला मामला नहीं है। कुछ दिन पहले बीजापुर जिले में ही पुलिस ने 8 लाख रुपए नगदी के साथ 2 लोगों को पकड़ा था। इन पैसों को दोनों नक्सली सहयोगी अलग-अलग बैंक खाते में डलवाने जा रहे थे। इन पैसों से सामान भी खरीदने वाले थे। हालांकि, मुखबिर की सूचना के बाद पुलिस ने कार्रवाई की थी।