छत्तीसगढ़

तेजी से रिकवर हो रहे ऋषभ पंत, एशिया कप में अय्यर-बुमराह की वापसी तय, जानें हर चोटिल खिलाड़ी का हाल

नईदिल्ली : कुछ भारतीय खिलाड़ी लंबे वक़्त से अपनी इंजरी से जूझ रहे हैं. इसमें विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत कार एक्सीडेंट के बाद अब तेज़ी से रिकवर हो रहे हैं. इसके अलावा टीम के स्टार तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर की बैक सर्जरी हुई थी, ये दोनों खिलाड़ी भी नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में मौजूद हैं.

पंत दिसंबर, 2022 में कार एक्सीडेंट में गंभीर रूप घायल हुए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंत इतनी तेज़ी से ठीक हो रहे हैं कि NCA स्टाफ भी उनकी रिकवरी को देख हैरान है. आगामी वर्ल्ड कप को देखते हुए पंत को तैयार किया जा रहा है. हालांकि, कहा ये जा रहा है कि पंत इस साल मैदान पर वापसी नहीं कर पाएंगे. पंत ने हाल ही में बिनी किसी सहारे के सीढ़ियां चढ़ना शुरू किया है.

पंत फिजियो रजनीकांत के अंडर अपने निचले और ऊपरी शरीर की गतिशीलता बढ़ाने का अभ्यास कर रहे हैं. रजनीकांत काफी अनुभवी फिजियो हैं और उन्होंने अतीत में हार्दिक पांड्या, मुरली विजय और बुमराह जैसे स्टार खिलाड़ियों को चोट से उबरने में मदद की है. वहीं, एनसीए के एक और फिजियो तुलसी राम युवराज तब से पंत के साथ हैं, जब उन्हें एक्सीडेंट के बाद मुंबई लाया गया था. 

इन चीज़ों से पंत को रिकवरी में मिल रही है मदद

पंत अपने रिहैब में एक्वा थेरेपी, हल्की स्विमिंग और टेबल टेनिस के ज़रिए खुद को फिट करने की कोशिश कर रहे हैं. पंत ने आखिरी बार दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले थे. वहीं अब उनकी वापसी कब होगी, इसको लेकर आधिकारिक तौर पर अभी कुछ साफ नहीं है. 

बुमराह-अय्यर एशिया कप में कर सकते हैं वापसी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेसर जसप्रीत बुमराह और दाएं हाथ के बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर दोनों ही खिलाड़ी एशिया कप 2023 में वापसी कर सकते हैं. दोनों ही खिलाड़ी अपनी-अपनी पीठ की चोट से जूझ रहे थे, जिसके बाद बुमराह ने न्यूज़ीलैंड और श्रेयस अय्यर इस साल खेली गई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के बाद सर्जरी के लिए लंदन गए थे. बुमराह ने अपना आखिरी मैच सितंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 खेला था. 

बुमराह ने हल्की गेंदबाज़ी करनी शुरू कर दी है. मुख्यत: बुमराह की फिजियोथेरेपी चल रही थी. वहीं श्रेयस अय्यर की भी फिजियोथेरेपी चल रही है. इसके अलावा टीम के एक और तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा की भी सर्जरी हो चुकी है और वो भी रिहैब की प्रक्रिया में हैं.