छत्तीसगढ़

World Cup 2023: विश्व कप वेन्यू में राजनीतिक हस्तक्षेप पर BCCI ने दिया जवाब, पंजाब की ओर से उठा था सवाल

नईदिल्ली : भारत में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के आधिकारिक शेड्यूल की घोषणा हो चुकी है. आईसीसी ने बीते मंगलवार (27 जून) शेड्यूल जारी किया. भारत के 12 वेन्यू पर विश्व कप के मैच खेले जाएंगे. लिस्ट में पंजाब का मोहाली क्रिकेट स्टेडियम शामिल नहीं रहा, जिस पर पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते मोहाली को विश्व कप के मैच नहीं मिले. अब बीसीसीआई की ओर से इस पर प्रतिक्रिया दी गई है.

बीसीसीए के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इस पर कहा कि पंजाब के मोहाली स्टेडियम को विश्व कप का एक भी मैच इसलिए नहीं मिला क्योंकि मौजूदा स्टेडियम आईसीसी मानकों पर खरा नहीं उतरता है और वेन्यू तय करने में आईसीसी की सहमति बहुत ज़रूरी है.

पंजाब के खेल मंत्री ने बयान देते हुए कहा था, “पंजाब के मोहाली को टूर्नामेंट के मेजबान शहरों की सूची से बाहर करना राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण था. पंजाब सरकार इस मुद्दे को बीसीसीआई के साथ उठाएगी.”

राजीव शुक्ला ने कहा, “ऐसा पहली बार हो रहा कि विश्व के लिए 12 वेन्यू चुने गए हों. इससे पहले, पिछले वर्ल्ड कप में इतने वेन्यू नहीं चुने गए थे. इन 12 स्थलों में से अभ्यास मैच त्रिवेंद्रम और गुवाहाटी में होंगे, जबकि बाकी जगह पर लीग मैच होंगे. ज़्यादा केंद्रों को समायोजित किया गया है. साउथ ज़ोन से चार वेन्यू, सेंट्रल ज़ोन से एक वेन्यू, वेस्ट ज़ोन से 2, नॉर्थ ज़ोन से 2 वेन्यू. दिल्ली और धर्मशाला में मैच होंगे (नॉर्थ ज़ोन में).”

द्विपक्षीय सीरीज़ मोहाली को दी जाएंगी

बीसीसीआई उपाध्यक्ष ने कहा, “पिछले साल विराट कोहली का 100वां टेस्ट मैच मोहाली को दिया गया था. मोहाली में मुल्लांपुर स्टेडियम बनकर तैयार हो रहा है अगर यह तैयार होता तो उन्हें वर्ल्ड कप मैच मिल जाता. मोहाली का मौजूदा स्टेडियम आईसीसी के मानकों पर खरा नहीं उतरा और इसलिए उसे मैच नहीं दिए गए. लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्हें मैच नहीं दिए जाएंगे.”

राजीव शुक्ला ने आगे कहा, “द्विपक्षीय सीरीज़ के मैच उन्हें दिए जाएंगे, क्योंकि यह रोटेशनल सिस्टम पर आधारित है. कोई ‘पिक एंड चॉइसिंग’ नहीं की गई है. वेन्यू फाइनल करने के लिए आईसीसी की सहमति ज़रूरी है. त्रिवेंद्रम में, वॉर्म अप मैच पहली बार दिए गए हैं. ऐसा नहीं है कि किसी केंद्र/जोन की अनदेखी की गई है. स्टेडियम को बहुत सोच विचार के बाच चुना गया है, यहां तक नॉर्थ ईस्ट ज़ोन में गुवाहटी को भी मैच मिले हैं.”