छत्तीसगढ़

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप, ईडी ने कुर्क की जाकिर हुसैन ट्रस्ट की संपत्ति

नईदिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट मामले में बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने ट्रस्ट की 15 अचल संपत्तियों को जब्त कर लिया है। इसके साथ ही वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

उन्होंने लुईस खुर्शीद और दो अन्य पर अपने निजी लाभ के लिए केंद्र सरकार के धन में 71.50 लाख रुपये की हेराफेरी करने का आरोप लगाया है। ईडी की जांच से पता चला कि डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट को प्राप्त 71.5 लाख रुपये की अनुदान सहायता का उपयोग भारत सरकार द्वारा स्वीकृत शिविरों के आयोजन के लिए नहीं किया गया था।

इस अनुदान राशि का दुरुपयोग किया गया था। ट्रस्ट के प्रतिनिधि प्रत्यूष शुक्ला, ट्रस्ट के सचिव मोहम्मद अतहर, ट्रस्ट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर लुईस खुर्शीद ने व्यक्तिगत लाभ के लिए इसका दुरुपयोग किया था। इस तरह अनुदान सहायता के रूप में प्राप्त धनराशि को उनके व्यक्तिगत लाभ के लिए लूटा गया।

जांच एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के तहत डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट से संबंधित कृषि भूमि के रूप में उत्तर प्रदेश के फरुखाबाद में स्थित 29.51 लाख रुपये की अचल संपत्ति संलग्न करने के बाद इनपुट साझा किया।संघीय एजेंसी ने ट्रस्ट के 16.41 लाख रुपये की राशि के चार बैंक खाते संलग्न किए। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ईडी के जोनल कार्यालय ने भारतीय दंड संहिता 1860 की विभिन्न धाराओं के तहत राज्य पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज 17 प्रथम सूचना रिपोर्ट के आधार पर शुरू किए गए मामले में अपनी चल रही जांच के बाद कार्रवाई की।