छत्तीसगढ़

वायनाड से राहुल गांधी, राजनांदगांव से भूपेश, कोरबा से ज्योत्सना के नाम तय; आज जारी हो सकती है कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची

नईदिल्ली। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों में करीब 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई। सूत्रों के मुताबिक, इन उम्मीदवारों में केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी का नाम भी शामिल है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और समिति में शामिल कई अन्य नेताओं, संबंधित राज्यों के प्रभारी एवं वरिठ नेताओं ने बैठक में शिरकत की।

कांग्रेस CEC में 60 लोकसभा सीटों पर चर्चा
मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में हुई सीईसी की बैठक में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 60 लोकसभा सीटों पर चर्चा की गई। बैठक के बाद कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और लक्षद्वीप से सीटें फाइनल कर ली हैं। प्रक्रिया चल रही है, औपचारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी। 

केरल में 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस
केरल में कांग्रेस विधायक दल के नेता वी.डी. सतीसन ने कहा कि पार्टी केरल में 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और राज्य में चार सीटों पर उसके सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे। सीईसी ने फैसला कर लिया है कि 16 सीटों पर कौन उम्मीदवार हैं। एआईसीसी जल्द ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी।

दिल्ली में गुरुवार को हुई कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ की चार सीटों पर उम्मीदवार तय हो गए हैं। बताया जा रहा है कि राजनांदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ेंगे। वहीं, जांगगीर-चांपा सीट से शिव डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत और दुर्ग से राजेंद्र साहू का नाम तय हुआ है।

कांग्रेस में अभी 7 सीटों को लेकर पेंच फंसा है। इन सभी सीटों पर बड़े नेता आपस में चर्चा कर नाम तय करेंगे। बस्तर सीट से चुनाव लड़ने को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज पसोपेश की स्थिति में हैं। ​​​सरगुजा में पूर्व मंत्री तुलेश्वर सिंह की बेटी शशि सिंह का नाम सबसे ऊपर है। हालांकि बड़े नेता विरोध कर रहे हैं।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट ने कहा कि, जो भी जीतने की स्थिति में है उसे पार्टी आदेशित करेगी।

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में दिल्ली की तीन सीटों पर नाम तय नहीं हो पाए हैं. समिति की अगली बैठक 11 तारीख को हो सकती है.

भाजपा ने 195 उम्मीदवारों की सूची जारी की
कांग्रेस ने अभी तक आम चुनाव के लिए किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हाल ही में लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की सूची जारी की है।