छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : भूपेश बघेल राजनांदगांव लोकसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव, छत्तीसगढ़ की चार सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार फाइनल

रायपुर : दिल्ली में कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ की चार सीटों पर उम्मीदवार तय हो गए हैं। बताया जा रहा है कि राजनांदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ेंगे। वहीं, जांगगीर-चांपा सीट से शिव डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत और दुर्ग से राजेंद्र साहू का नाम तय हुआ है।

कांग्रेस में अभी 7 सीटों को लेकर पेंच फंसा है। इन सभी सीटों पर बड़े नेता आपस में चर्चा कर नाम तय करेंगे। बस्तर सीट से चुनाव लड़ने को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज पसोपेश की स्थिति में हैं। ​​​सरगुजा में पूर्व मंत्री तुलेश्वर सिंह की बेटी शशि सिंह का नाम सबसे ऊपर है। हालांकि बड़े नेता विरोध कर रहे हैं।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट ने कहा कि, जो भी जीतने की स्थिति में है उसे पार्टी आदेशित करेगी।

बैठक के बाद सचिन पायलट ने कहा कि, सभी मेंबर्स से अच्छे माहौल में विस्तार से चर्चा हुई है। सार्थक माहौल में सभी सीट पर लंबी चर्चा की गई है। जैसे ही सीईसी का निर्णय होगा, जो भी निर्णय होगा जल्द आपको बताया जाएगा। वहीं बड़े नेताओं के चुनाव लड़ने पर उन्होंने कहा कि, जो भी व्यक्ति चुनाव जीतने की स्थिति में है उसको पार्टी आदेशित करेगी, अंतिम निर्णय CEC लेगी।

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में आने वाली विधानसभा सीटों के हिसाब से कांग्रेस के लिए ये मजबूत सीट है। भूपेश बघेल कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहे हैं, जो ओबीसी वर्ग से आते हैं और राजनांदगांव ओबीसी बाहुल्य क्षेत्र है।

यहां से बीजेपी ने सामान्य जाति के उम्मीदवार संतोष पांडेय को मैदान में उतारा है, जो इस समय इस सीट से मौजूदा सांसद भी हैं। जातिगत समीकरण और भूपेश की लोकप्रियता को भुनाने के लिए कांग्रेस राजनांदगांव से बघेल को उम्मीदवार बना सकती है

कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार