छत्तीसगढ़

अब तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी सीट शेयरिंग पर हुआ समझौता, दूर हुई इंडिया गठबंधन की उलझन

नईदिल्ली : I.N.D.I.A गठबंधन में आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर सीट बंटवारे की समस्या दूर होती दिख रही है. यूपी, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, गुजरात, गोवा के बाद अब गठबंधन ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी सीट शेयरिंग पर समझौता कर लिया है. जल्द ही सीट शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान किया जाएगा. चर्चा है कि तमिलनाडु और पुडुचेरी को लेकर इंडिया गंठबंधन के प्रमुख दल यानी कांग्रेस और डीएमके आज शाम (9 मार्च) चेन्नई में सीट बंटवारे का एलान कर सकते हैं.

तमिलनाडु कांग्रेस के प्रभारी अजय कुमार और संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल शनिवार शाम (9 मार्च) चेन्नई में सीएम स्टालिन से मिलेंगे और इसके बाद सीट बंटवारे का एलान हो सकता है. कांग्रेस को तमिलनाडु की 39 में से 9 और पुडुचेरी की 1 सीट मिल सकती है. डीएमके 9 सीट वाम दलों और अन्य छोटे दलों को देगी.

एक महीने पहले तक I.N.D.I.A गठबंधन के सामने सबसे बड़ी चुनौती सीट शेयरिंग की ही थी. हालांकि फरवरी के अंत में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने मिलकर सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय कर लिया. इसी कड़ी में सीट के लिहाज से सबसे बड़े राज्य यूपी में कांग्रेस और सपा के बीच सीट बंटवारे पर फाइनल मुहर लगी. उत्तर प्रदेश के साथ-साथ कांग्रेस और AAP मध्य प्रदेश में भी मिलकर चुनाव लड़ेंगे. इंडिया गठबंधन में समझौते के तहत यूपी की 80 लोकसभा सीटों में सपा 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो कांग्रेस 17 सीट पर चुनाव लड़ेगी. सपा ने यूपी में कांग्रेस को 17 सीटें दी है तो उसके बदल कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में एक सीट सपा को दी है.