छत्तीसगढ़

WPL 2024: 10 चौके, 5 छक्के… हरमनप्रीत कौर के तूफान में उड़ी गुजरात जायंट्स, मुंबई इंडियंस ने असंभव किया संभव

नई दिल्ली: महिला प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस ने असंभव स्थिति से गुजरात जायंट्स के खिलाफ जीत हासिल कर ली है। गुजरात जायंट्स ने सात विकेट पर 190 रन बनाये। मुंबई को आखिरी 6 ओवर में 91 रनों की जरूरत थी। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 48 गेंद पर 95 रनों की नाबाद तूफानी पारी खेलकर मुंबई को एक गेंद रहते जीत दिला दी। उनकी अपनी पारी में 10 चौके और 5 छक्के मारे। यह लीग इतिहास का सबसे बड़ा रनचेज भी है। किसी भारतीय बल्लेबाज की यह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे बड़ी पारी भी है। एक समय हरमन 21 गेंद पर 20 रन बनाकर खेल रही थीं। इस जीत के साथ मुंबई ने प्लेऑफ में भी जगह बना ली है।

हरमनप्रीत कौर ने खेली यादगार पारी

महिला प्रीमियर लीग के इतिहास में अभी तक इतना बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं हुआ था। यास्तिका भाटिया ने मुंबई को तेज शुरुआत दिलाई। लेकिन हेली मैथ्यूज जूझ रही थीं। पावरप्ले के बाद मुंबई का स्कोर 50 रन था। 7वें ओवर में मैथ्यूज 21 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हो गईं। नैट सीवर ब्रंट के बल्ले से भी सिर्फ 2 ही रन निकले। हरमनप्रीत कौर जब क्रीज पर उतरीं तो जूझ रही थीं। 10 ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 76 रन पर दो विकेट था। 14वें ओवर में यास्तिका (49) का विकेट गिर गया।

यहीं से मुंबई की वापसी की शुरुआत हुई। 15वें ओवर में 19 रन, 16वें में 7 रन, 17वें में 18 रन, 18वें में 24 रन, 19वें में 10 रन और आखिरी ओवर में 13 रन बनाकर मुंबई ने लक्ष्य हासिल कर लिया। हरमनप्रीत कौर और अमेलिया केर के बीच 38 गेंद पर 93 रनों की साझेदारी बनी। इसमें हरमन का योगदान 28 गेंद पर 76 रनों का था। केर ने 10 गेंद पर 12 रन बनाए।

मूनी और हेमलता ने जड़ी फिफ्टी

कप्तान मूनी ने 35 गेंद में आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 66 रन की पारी खेली। वहीं हेमलता ने 40 गेंद में 74 रन बनाये जिसमें नौ चौके और दो छक्के शामिल थे। दोनों ने दूसरे विकेटठ के लिये 11 ओवरों में 121 रन की साझेदारी की। गुजरात टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था। उसने सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ट (13) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें हेली मैथ्यूज ने आउट किया। लगातार दूसरा अर्धशतक जमाने वाली बूनी और हेमलता ने इसके बाद मुंबई के गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर खेला । मूनी ने नेट स्किवेर ब्रंट को स्ट्रेट छक्का लगाया और शबनम इस्माइल को लगातार दो चौके जड़े ।

तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर को मूनी ने विकेटकीपर के पीछे से स्कूप शॉट पर दो छक्के लगाये। दूसरी ओर हेमलता ने लेग स्पिनर एमेलिया केर को दसवें ओवर में दो चौके और एक छक्के समेत 15 रन निकाले। मूनी ने अपना अर्धशतक 27 गेंद में पूरा किया और हेमलता ने 28 गेंद में यह आंकड़ा छुआ। मूनी 14वें ओवर में स्ट्रेटेजिक टाइम आउट के बाद अपना विकेट गंवा बैठी जिससे गुजरात की रन गति पर अंकुश लगा । आफ स्पिनर साजना सजीवन ने उन्हें पवेलियन भेजा। हेमलता को इस्माइल ने आउट किया । गुजरात ने आखिरी चार विकेट 28 रन के भीतर गंवाये।