छत्तीसगढ़

मुकेश अंबानी के बच्चों को सब जानते हैं… क्या अनिल अंबानी के बेटों को जानते हैं? एक का तो शौक प्लेन कलेक्शन

नईदिल्ली : हाल ही में मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी का जामनगर में प्री वेडिंग समारोह 3 दिनों तक चला। इस आयोजन का हिस्सा बनने के लिए दुनिया के कोने-कोने से मेहमान जुटे। इन तीन दिनों के जश्न में दुनिया ने अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन की जो झलकियां देखी सुनी वो कई दशकों तक याद रखी जाएंगी।

मुकेश अंबानी ने अपने बेटे के इस प्री वेडिंग समारोह पर दिल खोलकर खर्चा भी किया है। कई वेबसाइट्स में ये दावा किया गया कि इस समारोह में करीब 1000 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। दावा तो ये भी किया गया कि हॉलीवुड सिंगर रिहाना को परफॉर्म करने पर करीब 70 करोड़ रुपये पेमेंट किए गए। इतने खर्चे के बाद भारत ही नहीं, बाकी देशों में भी मुकेश अंबानी के बेटे-बेटियों को लोग जानने लगे होंगे। सच कहें तो इस चर्चित समारोह से पहले भी मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे ईशा, आकाश और अनंत हमेशा सुर्खियों में रहे हैं।

बहरहाल हमारी ये स्टोरी मुकेश अंबानी पर नहीं, बल्कि उनके छोटे भाई अनिल अंबानी के बच्चों पर है। बिना गूगल किये बताईयेगा कि क्या आपको मुकेश अनिल अंबानी के बच्चों का नाम जानते हैं? या फिर वे क्या कर रहे हैं इसका आपको अंदाजा भी है?

आपको बता दें कि अनिल और टीना को दो बेटे जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी हैं। अनिल और टीना अंबानी अधिकांश वक्त तक अपने निजी जीवन को मीडिया से दूर रखने में कामयाब रहे हैं। उनके दोनों बेटे कम ही मौके पर देखे जाते हैं। और जब कभी वे दिखाई देते हैं तो वे लगभग हमेशा अपने माता-पिता के साथ होते हैं।

जय अनमोल अंबानी

जय अनमोल अंबानी, टीना और अनिल के बड़े बेटे हैं। अनमोल का जन्म 12 दिसंबर, 1991 को मुंबई में हुआ था। अपनी प्रारंभिक शिक्षा उन्होंने मुंबई के प्रसिद्ध कैथेड्रल और जॉन कान्वेंट स्कूल से पूरी की है। आगे की स्कूली शिक्षा के लिए उन्होंने यूनाइटेड किंगडम (UK) के सेवेन ओक्स स्कूल में दाखिला लिया।

अनमोल ने पढ़ाई के दौरान 18 साल की उम्र में रिलायंस म्युचुअल फंड में इंटर्नशिप शुरू कर दी थी। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह रिलायंस म्युचुअल फंड में ही काम करने लगे। 2017 में उन्हें रिलायंस कैपिटल का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया था।

ठीक एक साल के बाद अनमोल रिलायंस होम और रिलायंस निप्पन के बोर्ड में भी शामिल हो गए। रिलायंस में उनके शामिल होने की ये खबर निवेशकों के लिए इतनी उत्साहजनक मानी गई कि तब कंपनी के शेयर की कीमत 40 प्रतिशत तक बढ़ गई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अनमोल की अनुमानित संपत्ति 20,000 करोड़ रुपये से भी अधिक है। अनमोल को महंगी चीजों का शौक है। उनके पास लैंबॉर्गिनी गैलार्डो और रोल्स-रॉयस फैंटम जैसी महंगी कारें हैं, जिनकी कीमत लगभग 5 करोड रुपये है।

जय अंशुल अंबानी

अनिल-टीना अंबानी के सबसे छोटे बेटे जय अंशुल अंबानी हैं, जो अनमोल से 5 साल छोटे हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से ग्रेजुएशन किया है। अंशुल ने एक प्रतिष्ठित अमेरिकी स्कूल में इंटरनेशनल लेवल का ग्रेजुएशन प्रोग्राम भी कंप्लीट किया है।

जय अंशुल ने रिलायंस म्यूचुअल फंड और रिलायंस कैपिटल में काम किया है। जय अंशुल को अक्टूबर, 2019 में उनके भाई जय अनमोल अंबानी के साथ रिलायंस इन्फ्रा के निदेशक मंडल में शामिल किया गया। हालांकि साल 2020 में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में कार्य कर रहे अंशुल ने अचानक बड़े भाई अनमोल की देखादेखी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर से इस्तीफा दे दिया था।

जय अंशुल को लग्जरी कार कलेक्शन का शौक है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पास मर्सिडीज GLK350, Lamborghini Gallardo, रॉल्स रॉयस फैंटम, Range Rover Vogue जैसी गाड़ियां हैं। अंशुल को प्लेन कलेक्शन का एक यूनीक शौक भी है। ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक जय अंशुल के पास Bombardier Global Express XRS प्लेन से लेकर Bell 412 हेलीकॉप्टर, Falcon 2000 और Falcon 7X जेट है। वे अक्सर इसी में ट्रैवल करते हैं।