छत्तीसगढ़

चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान एमएस धोनी के बाद कौन होगा ? आईपीएल 2024 से पहले सीईओ काशी विश्वनाथन ने किया बड़ा खुलासा

नईदिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का आगामी सीजन दिन-ब-दिन नजदीक आता जा रहा है। फैंस अब एक्शन से भरपूर मैचों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। टूर्नामेंट में फैंस का ध्यान एमएस धोनी पर होगा, क्योंकि विशेषज्ञ उनके भविष्य पर विचार कर रहे हैं।

एमएस धोनी, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के रूप में वापसी करेंगे और लोग यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि क्या वह सीजन के अंत में कप्तानी छोड़ने की योजना बना रहे हैं। फ्रेंचाइजी को धोनी के बाद के युग के लिए खुद को तैयार करने की भी आवश्यकता होगी और इस पर ‘आंतरिक बातचीत’ पहले ही शुरू हो चुकी है।

रवींद्र जड़ेजा को आजमा चुकी है फ्रेंचाइजी
फ्रेंचाइजी लंबे समय से धोनी के उत्तराधिकारी की तलाश कर रही है और यहां तक कि उन्होंने 2022 में इस भूमिका के लिए रवींद्र जड़ेजा को भी आजमाया। हालांकि, ऑलराउंडर उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा और महान विकेटकीपर-बल्लेबाज ने वापस कदम रखा।

धोनी ने पिछले साल सीएसके को रिकॉर्ड-बराबर 5वीं खिताबी जीत दिलाई और अगले सीजन में उनकी वापसी सुनिश्चित की। इससे पहले कि उनके आईपीएल भविष्य की उम्मीदें केंद्र में आ जाएं, सीईओ काशी विश्वनाथन ने इस मामले पर फ्रेंचाइजी मालिक और पूर्व बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन के साथ चर्चा का खुलासा किया है।

विश्वनाथन ने पूर्व सीएसके क्रिकेटर एस बद्रीनाथ के यूट्यूब शो में कहा कि, ‘देखिए, अंदरखाने बातचीत हुई है। लेकिन, श्री श्रीनिवासन ने इसे बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है, और कहा कि कप्तान और उप-कप्तान नियुक्तियों के बारे में बात न करें। इसका फैसला कोच और कप्तान पर छोड़ दें। उन्हें निर्णय लेने दें और मुझे जानकारी देने दें, और फिर मैं इसे आप सभी तक पहुंचाऊंगा। उन्होंने कहा है कि ‘कप्तान और कोच फैसला करेंगे और हमें निर्देश देंगे, तब तक हम सब चुप रहें।’

सीएसके के सीईओ ने यह भी स्वीकार किया कि फ्रेंचाइजी पर धोनी का उत्तराधिकारी ढूंढने का दबाव है लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे किसी भी चीज से ज्यादा नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे।

उन्होंने कहा कि, ‘हमने हमेशा नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने पर ध्यान केंद्रित किया है। यही हमारा पहला उद्देश्य है। इसके बाद यह उस दिन के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। हम अब भी उसका पालन कर रहे हैं।’ हर सीजन से पहले, एमएस धोनी हमसे कहते हैं, ‘पहले हमें लीग गेम्स पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। हम नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने का प्रयास करेंगे।’