छत्तीसगढ़

शेफाली वर्मा के गदर के आगे बेबस हुआ गुजरात, दिल्ली ने 7 विकेट से एकतरफा दी मात, फाइनल में की एंट्री

नईदिल्ली : विमेंस प्रीमियर लीग 2024 के आखिरी लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने गुजरात जियांट्स को करारी शिकस्त दी. दिल्ली की जीत की हीरो विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा रही हैं जिन्होंने अपने तूफानी अर्धशतक से टीम के लिए जीत की राह आसान कर दी. दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 127 रन की जरुरत थी. डीसी ने ये लक्ष्य 41 गेंद शेष रहते ही पा लिया.

127 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 31 पर 2 विकेट खो दिए थे लेकिन इसके बाद शेफाली वर्मा और जेमिमा रोड्रिग्स ने तीसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी कर टीम की जीत आसान कर दी. दिल्ली ने 13.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 129 रन बनाकर मैच 7 विकेट से जीत लिया. शेफाली वर्मा ने 37 गेंदों पर 5 छक्के और 7 चौके लगाते हुए 71 रन बनाए वहीं जेमिमा 28 गेंदों पर 38 रन बनाकर नाबाद रहीं.

आखिरी लीग मैच में गुजरात जियांट्स की कप्तान बेथ मूनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. लेकिन ये फैसला सही साबित नहीं हुआ और टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए. इस वजह से निर्धारित 20 ओवर में टीम 9 विकेट के नुकसान पर 126 रन ही बना सकी. भारती फूलमाली सबसे सफल बल्लेबाज रहीं. उन्होंने 36 गेंदों पर 7 चौके लगाते हुए 42 रन की पारी खेली. इसके अलावा केथरिन एम्मा ब्राइस ने 28, फोबे लिचफिल्ड ने 21 और एश्ले गार्डनर ने 12 रन बनाए. इसके अलावा कोई खिलाड़ी 2 अंकों में नहीं पहुँच सकी.

टॉस हारने के बाद दिल्ली कैपिटल्स का लक्ष्य आखिरी लीग मैच में गुजरात को कम स्कोर पर रोकना था और इसमें टीम की गेंदबाज सफल रही. मारिजेन कैप और मिन्नू मनी सबसे सफल गेंदबाज रहीं. मनी ने 2 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट लिए तो कैप ने 4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट लिए. शिखा पांडे ने भी 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट लिए. जेस जोनासन ने 4 ओवर में 32 रन देकर 1 विकेट लिए. दो खिलाड़ी रन आउट हुई.

दिल्ली कैपिटल्स विमेंस प्रीमियर लीग की सफल टीमों  में से एक रही है और लगातार दूसरे सीजन उसका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. गुजरात के खिलाफ हुए इस आखिरी लीग मैच से पहले ही दिल्ली ने अंक तालिका में टॉप पर रहते हुए फाइनल के लिए टिकट कटा लिया था. इस मैच के परिणाम से उसके फाइनल पर कोई असर नहीं पड़ना था लेकिन जीत के बाद फाइनल से पहले टीम का आत्मविश्वास 7 वें आसमान पर होगा. इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स ने 8 में से 6 मैच जीते हैं . वहीं WPL 2023 में भी दिल्ली 8 में से 6 मैच जीतकर फाइनल में पहुँची थी. पिछले सीजन दिल्ली को फाइनल में मुंबई से हार का सामना करना पड़ा था

लगातार दूसरे सीजन फ्लॉप रही गुजरात

विमेंस प्रीमियर लीग की 5 टीमों में अगर किसी टीम का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है तो वो गुजरात जियांट्स रही है. इस टीम ने WPL 2023 में खराब प्रदर्शन से कुछ नहीं सीखा और इस सीजन में भी वैसा ही निराशाजनक प्रदर्शन किया. पिछले सीजन के 8 मैचों में 2 मैच जीत अंक तालिका में सबसे नीचे रही गुजरात ने इस सीजन में भी वैसा ही प्रदर्शन किया और 8 मैचों में 6 मैच गंवाकर अंकतालिका में सबसे नीचे रही. लगातार 2 सीजन में खराब प्रदर्शन के बाद अगले सीजन से पहले इस टीम में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

गुजरात जियांट्स के लगातार 2 सीजन में खराब प्रदर्शन का ठीकरा टीम के मेंटर मिताली राज पर फोड़ा जा सकता है और उन्हें अगले सीजन से पहले पद से बर्खास्त किया जा सकता है. मिताली भारतीय महिला क्रिकेट का बड़ा नाम रही हैं. लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तान रही हैं. इसी वजह से उन्हें गुजरात ने लीग की शुरुआत से पहले उन्हें अपना मेंटर बनाया था. लेकिन लगातार 2 साल अंक तालिका में रहने के बाद टीम मैनेजमेंट उनके खिलाफ हो सकता है और अगले सीजन से पहले उनकी जगह किसी दूसरे पूर्व खिलाड़ी मेंटर का रोल दिया जा सकता है.