छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024: एक शतक और रोहित शर्मा बन जाएंगे मुंबई इंडियंस के बेताज बादशाह

नईदिल्ली : रोहित शर्मा आज क्रिकेट जगत में सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं. खासतौर पर उन्होंने वाईट बॉल क्रिकेट में ओपनिंग करने के नए मानक तय कर दिए हैं. आईपीएल की बात करें तो उन्होंने आज तक 243 मैचों में 6,211 रन बनाए हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने 2013 में पहली बार मुंबई इंडियंस की कप्तानी की थी और उसके बाद 10 साल में उन्होंने MI को आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक बना दिया है. अब एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा आईपीएल 2024 में अपने नाम कर सकते हैं.

IPL 2024 में रोहित शर्मा रच सकते हैं इतिहास

वैसे तो मुंबई इंडियंस आईपीएल में 5 बार की चैंपियन टीम है, लेकिन यह एक चौंकाने वाला तथ्य है कि इस टीम से केवल 6 बल्लेबाज ही शतक लगा पाए हैं. सनथ जयसूर्या 2008 में मुंबई इंडियंस के लिए शतकीय पारी खेलने वाले खिलाड़ी बने थे. उनके बाद सचिन तेंदुलकर, लेंडल सिमंस, कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा भी इस टीम के लिए शतक लगा चुके हैं. मगर एक अहम पहलू ये है कि इन सभी खिलाड़ियों ने आईपीएल में एक-एक शतकीय पारी खेली है.

आज तक के इतिहास में ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है, जिसने मुंबई इंडियंस के लिए 2 शतक लगाए हों, लेकिन रोहित शर्मा के पास मौका होगा कि वो मुंबई इंडियंस के लिए 2 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बनें. रोहित शर्मा की एकमात्र शतकीय पारी 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आई थी, जहां उन्होंने 109 रन बनाए थे.

खैर आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है, जो आज तक 7 बार इस आंकड़े को छू चुके हैं. उनके बाद आईपीएल में किसी भारतीय द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड शुभमन गिल के नाम है, जिन्होंने अभी तक 3 शतकीय पारियां खेली हैं.