छत्तीसगढ़

क्रिकेट रूल्स : क्या है आईसीसी का नया स्टॉप क्लॉक नियम, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार होगा लागू

नईदिल्ली : क्रिकेट के खेल में कई नियम ऐसे हैं जो कई साल पुराने हैं। लेकिन बीच-बीच इन नियमों में कुछ बदलाव होते रहे हैं। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी कि आईसीसी ने इस साल जून में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में क्रिकेट के एक नए नियम को लागू करने का फैसला किया है। टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एक खास प्लान बनाया है।

जल्द लागू होगा स्टॉप क्लॉक नियम

टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान स्टॉप क्लॉक नियम को लागू किया जा सकता है। आईसीसी के स्टॉप क्लॉक नियम के मुताबिक टी-20 और वनडे क्रिकेट में कभी-कभी एक ओवर के बाद अगले ओवर करने के लिए टीम के कप्तान और फील्डर अधिक समय ले लेते हैं जिससे मैच तय समय पर खत्म नहीं हो पता है। मैच के दौरान अगर एक ओवर फेंकने के बाद अगला ओवर 60 सेकंड के भीतर शुरू नहीं होता तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन पेनल्टी के तौर पर मिलेंगे।

जानिए क्या है स्टॉप क्लॉक नियम

स्टॉप क्लॉक के नए नियम के मुताबिक टी-20 वनडे क्रिकेट में एक ओवर की समाप्ति के बाद दूसरे ओवर को शुरू करने के लिए गेंदबाजी कर रही टीम को सिर्फ 60 सेकंड का समय दिया जाएगा। यह 60 सेकंड का समय टाइमर स्क्रीन पर चलेगा। इस समय सीमा के अंदर ही फिल्डिंग कप्तान को अपने गेंदबाज से ओवर शुरू करनी होगी। अगर ऐसा करने में देरी होती है तो फिर फील्ड कर रही टीम पर 5 रनों की पेनल्टी लगाई जाएगी।

बार-बार गलती करना पड़ेगा भारी

इस नियम के मुताबिक फील्डिंग कप्तान 60 सेकंड के अंदर अगर दूसरा ओवर शुरू नहीं करा पाते है तो मैदानी अंपायर कप्तान को दो बार चेतावनी देंगे। लेकिन तीसरी बार स्टॉप क्लॉक नियम का पालन नहीं करने पर फील्डिंग टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगेगी। ऐसा एक से अधिक बार होता है तो इन रनों में और बढ़ोतरी होती चली जाएगी। हालांकि चोट के कारण या डीआरएस की वजह से मैच रुकता है तो वहां यह नियम लागू नहीं किया जाएगा।