छत्तीसगढ़

लोक सभा चुनाव : चुनाव आयोग ने जारी किया निर्देश, 24 घंटे के भीतर देश भर से हटाए जाए सियासी लाभ के लिए लगाए गए होर्डिंग व बैनर-पोस्टर

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों की ओर से मतदाताओं को लुभाने के लिए देश भर में लगाए होर्डिंग, बैनर और पोस्टर को चौबीस घंटे के भीतर हटाने के निर्देश दिए है। साथ ही आयोग ने इसके अमल की रिपोर्ट भी 21 मार्च को शाम पांच बजे तक प्रस्तुत करने को कहा है। आयोग ने यह कदम कांग्रेस पार्टी की ओर से इस संबंध में की गई शिकायत के बाद उठाया है।

कांग्रेस पार्टी ने आयोग से की गई शिकायत में चुनिंदा राजनीतिक दलों को ओर से लगाए गए देश के प्रमुख स्थानों पर अपनी उपलब्धियों से जुड़े बैनर, पोस्टर और होर्डिंग लगाए जाने का आरोप लगाया था। साथ ही इसको आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताया था।

आयोग ने इसके बाद सख्त कदम उठाते हुए कैबिनेट सचिव सहित देश के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर देश भर के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट, सरकारी बसों, टेलीफोन व बिजली के खंभों और सरकारी भवनों आदि जगहों पर लगे राजनीतिक जुड़ाव से जु़ड़े विज्ञापनों को तुरंत हटवाने के निर्देश दिए है। आयोग ने इस दौरान जगह-जगह दीवारों पर लिखे गए नारों आदि को भी हटाने के निर्देश दिए है।

चुनाव आयोग ने इस बीच केंद्रीय मंत्री और भाजपा की बेंगलुरू उत्तर से प्रत्याशी शोभा कारनदराजे की ओर से की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।

आयोग ने यह निर्देश डीएमके की ओर से की गई शिकायत के बाद दिया है। जिसमें केंद्रीय मंत्री की ओर से तमिलनाडु के लोगों की भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया था। हालांकि इस पूरे विवाद के तूल पकड़ने के बाद शोभा कारनदराजे ने माफी भी मांग ली है।