छत्तीसगढ़

के.कविता के बाद अब उनके भतीजे पर ईडी की नजर, मनी ट्रांसफर मामले में जुड़ा KCR की फैमली के एक और मेम्बर का नाम

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव से पहले तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की परेशानी और बढ़ सकती है. दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कविता के भतीजे सरन अब ईडी के निशाने पर हैं. जब ईडी ने के कविता के ठिकाने पर 15 मार्च को छापा मारा था, तो सरना वहां मौजूद थे. सरन को पूछताछ के लिए ईडी ने दो बार बुलाया था, लेकिन वह हाजिर नहीं हुए थे. अब ईडी का मानना है कि वह भी मनी ट्रांसफर में शामिल थे. हालांकि कोर्ट में जब कविता से उसके भतीजे के व्यवसाय और पेशे के बारे में सवाल किया गया, तो उसने कहा कि उसे इसके बारे में जानकारी नहीं थी.

के.कविता को ईडी ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले 15 मार्च को अरेस्ट किया था. शनिवार को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने उन्हें 26 मार्च तक एजेंसी की हिरासत में भेज दिया.केंद्रीय एजेंसी ने दिल्ली में न्यायाधीश कावेरी बावेजा की विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत को सूचित किया कि उसने इस मामले में उनकी भूमिका सामने आने के बाद शनिवार को उक्त रिश्तेदार सरन के परिसरों की तलाशी ली.

के.कविता ने गिरफ्तारी पर उठाया सवाल

के.कविता ने कोर्ट में मीडिया को बताया कि यह एक धोखाधड़ी और गलत मामला था… हम लड़ रहे हैं. चुनाव के दौरान इतने सारे राजनीतिक नेताओं को गिरफ्तार करना एक गलत बात है और चुनाव आयोग को हस्तक्षेप करना चाहिए और देश में लोकतंत्र की रक्षा करनी चाहिए. लोगों को यह भी सोचना चाहिए कि चुनाव के दौरान इतने सारे राजनेताओं को क्यों गिरफ्तार किया जा रहा है?

ईडी ने आरोप लगाया है कि कविता ‘साउथ ग्रुप’ की एक प्रमुख सदस्य थी, जिस पर दिल्ली में शराब लाइसेंस के एक बड़े हिस्से के बदले में आम आदमी पार्टी (आप) को 100 करोड़ रुपये की कथित रिश्वत देने का आरोप है. 2021-22 के लिए उत्पाद शुल्क नीति का हिस्सा जिसे भ्रष्टाचार और शराब व्यापारियों के गुटबंदी के आरोपों के बाद रद्द कर दिया गया है.

एजेंसी ने कविता के रिमांड विस्तार के कागजात में अदालत को बताया कि उसने 15 मार्च को हैदराबाद के बंजारा हिल्स में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के घर पर तलाशी के दौरान सरन का एक मोबाइल उपकरण जब्त किया था.

केजरीवाल, सिसोदिया के साथ बैठाकर हो सकती है पूछताछ

ईडी का कहना है कि पिछले 7 दिनों में जांच के दौरान यह पाया गया कि सरन “इंडो स्पिरिट्स (जो कविता, मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी (वाईएसआरसीपी सांसद), उनके बेटे राघव मगुंटा और शराब के बीच साजिश में बनाया गया था) से अपराध की आय के हस्तांतरण/उपयोग में शामिल था.

इसने अदालत से सरन द्वारा अपराध की आय के कथित हस्तांतरण एवं उपयोग का विवरण प्राप्त करने और गिरफ्तार के कविता की भूमिका का पता लगाने के लिए समीर महंद्रू से आगे की पूछताछ के लिए उसके आवेदन को अनुमति देने का भी अनुरोध किया. इस मामले में ईडी ने पहले महंद्रू को गिरफ्तार किया था. एजेंसी ने पहले कहा था कि के कविता दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले की मुख्य साजिशकर्ता और लाभार्थी में से एक थी.

ईडी जल्द ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पूर्व डिप्टी सीएम और आप नेता मनीष सिसौदिया और कुछ अन्य लोगों के साथ उन्हें बैठाकर पूछताछ कर सकती है. केजरीवाल को एजेंसी ने दो दिन पहले गिरफ्तार किया था और वह फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं.