छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: एक अप्रैल को रहेगी उत्कल दिवस की धूम, सांस्कृतिक दल ओड़िया गीत, भजन और संबलपुरी नृत्य की देंगे प्रस्तुति

रायपुर। ओडिशा एवं छत्तीसगढ़ राज्य के ओडिया भाषी लोगों के लिए 1 अप्रैल का दिन महत्वपूर्ण है. छग के सर्व ओड़िया समाज एवं उत्कल सांस्कृतिक परिषद रायपुर इस साल 01 अप्रैल को ओडिशा राज्य का 89वां स्थापना दिवस मनाने जा रहा. इस कार्यक्रम में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन मुख्य अतिथि होंगे. मुख्यमत्री विष्णुदेव साय अध्यक्षता करेंगे. इस अवसर पर छग शासन के सभी मंत्री, नेता प्रतिपक्ष, रायपुर सांसद, रायपुर शहर के विधायक एवं रायपुर नगर निगम के महापौर उपस्थित होंगे. यह कार्यक्रम विधायक पुरन्दर मिश्रा के मार्गदर्शन में होगा.

यह कार्यक्रम 01 अप्रैल को रात्रि 8 बजे गवर्नमेंट स्कूल, छोटापारा, रायपुर में आयोजित होगा. इस अवसर पर सांस्कृतिक दल उड़िया गीत. भजन, ओडिशी नृत्य एवं संबलपुरी नृत्य की प्रस्तुति देंगे.

बता दें कि 01 अप्रैल को भाषा के आधार पर राज्य गठन को स्थापना दिवस के रूप में हर्षोल्लास के साथ पूरे देश में मनाया जाता है. छत्तीसगढ़ में उत्कल दिवस मनाने का एक प्रमुख उद्देश्य छत्तीसगढ़िया उडिया भाई-भाई के रूप में समाज के निवासियों के बीच एकता की भावना को प्रोत्साहन देना है. प्रतिवर्ष इस दिन अनेक सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. यह आयोजन राज्य के सांस्कृतिक विरासत और राज्य की प्रगति का जश्न मनाने का भी एक अवसर है. छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर, कुनकुरी, लैलूंगा, तमनार, रायगढ़, पुसौर, सरिया, बरमकेला, सारंगढ, सरायपाली, बसना, पिथौरा, खल्लारी, महासमुंद, गरियाबंद, कांकेर, कोण्डागाव, जगदलपुर, दतेवाड़ा, भिलाई, दुर्ग, सरगुजा, बिलासपुर एवं रायपुर में विभिन्न जातियों के उडिया बधुओं की 35 लाख से भी ज्यादा की आबादी विद्यमान हैं.