छत्तीसगढ़

मुख्तार अंसारी की पत्नी अफशां भी डॉन से कम नहीं! जानिए कैसे हुई थी माफिया नेता से शादी

नईदिल्ली : उत्तर प्रदेश के माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की पत्नी अफशां अंसारी यूपी पुलिस की रडार पर हैं। मुख्तार अंसारी की मौत के बाद इनकी मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। 63 वर्षीय मुख्तार अंसारी की मौत 28 मार्च 2024 की रात कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुई। यूपी के डॉन की पावरफुल पत्नियों में अफशां अंसारी का नाम टॉप लिस्ट में शुमार है। मुख्तार अंसारी के 2005 में जेल जाने के बाद से अंसारी गैंग के आपराधिक साम्राज्य की कमान अफशां अंसारी ही संभालती हैं।

अफशां शादी के वक्त एक आम महिला थीं लेकिन धीरे-धीरे वह अंसारी गैंग का अहम हिस्सा हो गई हैं। गैंगस्टर एक्ट, डरा-धमाकर जमीन हड़पना, अवैध कारोबार समेत अफशां अंसारी के खिलाफ यूपी पुलिस में 9 एफआईआर दर्ज हैं। अफशां पर हमेशा से अपने पति मुख्तार के अवैध कामों में साथ देने का आरोप लगता रहा है। जब-जब मुख्तार अंसारी जेल में गए, अफशां ने राइटहैंड बनकर उसका सारा काम संभाला है। अफशां मुख्तार अंसारी के गैंग और मुख्तार के बीच कड़ी का काम करती है।

गैंगस्टर से राजनेता बने मुख्तार अंसारी उत्तर प्रदेश के मऊ निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार विधायक रह चुके हैं। मुख्तार अंसारी यूपी के कुख्यात अपराधियों में से एक हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक जबरन वसूली, फिरौती से लेकर हत्या तक के 49 मामले मुख्तार अंसारी के खिलाफ दर्ज हैं।

अफशां अंसारी के पास थी लाइसेंसी पिस्टल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अफशां अंसारी के पास एक लाइसेंसी पिस्टल थी, जिसे हमेशा वो अपने साथ रखती थीं। अंसारी गैंग से मिलना, मुख्तार अंसारी का मैसेज पहुंचाना, निर्देश देना…ये सारा काम अफशां ही करती हैं। पत्नी की मदद से ही मुख्तार अंसारी जेल में बैठकर भी अपना सारा काम करवाते हैं। पुलिस रिकॉर्ड में अफशां अंसारी IS-191 गैंग की सदस्य है।

कौन है अफशां अंसारी…?

अफशां अंसारी और मुख्तार अंसारी की शादी 15 अक्टूबर 1989 में हुई थी। शादी के बाद अफशां अंसारी एक आम महिला की तरह गृहिणी (हाउस वाइफ) थी। अफशां अंसारी और मुख्तार अंसारी की शादी परिवार द्वारा तय की गई थी।

अफशां अंसारी का परिवार (मायके वाले) यूपी के अलग-अलग जिलों में आपराधिक गतिविधियों से भी जुड़ा रहा है। बताया जा रहा है कि अफशां के भाई आतिफ रजा उर्फ सरजील रजा और अनवर शहजाद फरार अपराधी हैं। दोनों भाईयों के ऊपर गैंगस्टर एक्ट के तहत केस भी दर्ज है।

अफशां अंसारी और मुख्तार के दो बेटे हैं, अब्बास अंसारी और उमर अंसारी। अब्बास अंसारी वर्तमान में विधायक हैं और कासगंज जेल में बंद है। अब्बास अंसारी की पत्नी निखत पर भी आरोप हैं। उमर अंसारी भी जेल में बंद है। उसपर संपत्ति हड़पने के आरोप है। मुख्तार अंसारी और उनके दोनों बेटों के जेल में जाने के बाद अफशां अंसारी ने सारा कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया। 2018 में जब अंसारी बांदा जेल में थे, तब अफशां और अंसारी, दोनों को एक साथ दिल का दौरा पड़ा था। अफशां जेल में अपने पति से मिलने गई थी, तभी यह घटना हुई थी। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक अंसारी के खिलाफ मामलों के सिलसिले में गाजीपुर में सितंबर 2020 में अफशां अंसारी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट भी जारी किया गया था। वारंट में कथित तौर पर अंसारी के अन्य रिश्तेदारों के भी नाम थे।

अफसा अंसारी वर्तमान में फिलहाल तीन बड़े मामले में वांटेड है। जिसमें छावनी लाइन और बबेड्डी इलाके में जमीन हड़पने के दो मामले शामिल हैं, जो 2019 में दर्ज किए गए थे। वहीं तीसरा मामला 31 जनवरी 2022 को मऊ के थाने में गैंगस्टर एक्ट के तहत दर्ज किया गया था।