छत्तीसगढ़

के.कविता ने धमकाया, 100 करोड़ की रिश्वत…, शराब घोटाले में ईडी से अलग कैसे है सीबीआई का केस, जानें कोर्ट में क्या-क्या हुआ?

नईदिल्ली : दिल्ली शराब घोटाले में फंसी भारत राष्ट्र समिति (BRS) की नेता के कविता की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। अब इस केस में ईडी के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की एंट्री हो गई है। के. कविता पहले से ही इस मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार की गई थीं। सीबीआई ने 11 अप्रैल को 46 साल की के.कविता को गिरफ्तार किया था। आज 12 अप्रैल को सीबीआई ने कविता को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया और 5 दिन की रिमांड मांगी है।

ED के बाद CBI ने क्यों किया के कविता को गिरफ्तार?

दिल्ली शराब घोटाले मामले में ईडी के साथ-साथ सीबीआई भी जांच कर रही है। सीबीआई इस मामले की मनी लॉन्ड्रिंग वाले एंगल से जांच कर रही है। सीबीआई ने के.कविता को लेकर कहा है कि ये इस घोटाले में अहम भूमिका निभा रही थीं और साउथ ब्लॉक की सिंडीकेट भी यही थीं। हालांकि कविता ने आरोपों से इनकार किया है।

तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता को ईडी ने 15 मार्च को हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था और वर्तमान में वह तिहाड़ की जेल नंबर 6 में न्यायिक हिरासत में हैं।

CBI ने कोर्ट में के.कविता को लेकर क्या-क्या कहा?

के.कविता के बारे में कोर्ट में सीबीआई ने बताया कि उन्होंने इस मामले में एक अन्य आरोपी शरथ रेड्डी को धमकी दी थी कि वह उसके बिजनेस को नुकसान पहुंचाएगी।

सीबीआई ने कोर्ट में यह भी बताया है कि के. कविता ने आम आदमी पार्टी (आप ) की कथित रिश्वत के लिए पैसे नहीं दिए। सीबीआई ने कविता के लिए पांच दिन की हिरासत की मांग की है।

सीबीआई ने यह भी कहा है कि आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ की रिश्वत देने के मामले में कविता का अहम रोल है। सीबीआई ने कहा कि वह उन बयानों के आधार पर हिरासत की मांग कर रही है जो कविता की घोटाले में “प्रमुख साजिशकर्ता” के रूप में शामिल होने का संकेत देते हैं। सीबीआई ने दावा किया कि कविता ने जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के करीबी सहयोगी विजय नायर को पैसे मुहैया कराए थे।