छत्तीसगढ़

वीडियो : क्यों धोनी हैं क्रिकेट के थाला? सुनील गावस्कर ने बताई खास वजह

नईदिल्ली : महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सबसे सफलतम कप्तानों में गिने जाते हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी से भारतीय क्रिकेट टीम को जिस ऊंचाई पर पहुंचाया, वो शायद ही कोई और कर पाए. उनकी कप्तानी में भारत ने ICC की सभी ट्रॉफी जीतीं. इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने भी पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाई. उनके कप्तानी की सबसे खास बात यह रही कि उन्होंने खिलाड़ियों की क्षमता को पहचानकर उनसे बेस्ट प्रदर्शन करवाया. शायद यही CSK और उनकी सफलता का राज भी है. क्रिकेट का सबसे तेज ब्रेन कहे जाने वाले धोनी को लेकर अब सुनील गावस्कर ने बताया है कि क्यों उन्हें क्रिकेट का ‘थाला’ कहा जाता है.

धोनी-‘थाला फोर ए रिजन’

स्टार स्पोर्ट्स की एक इवेंट के दौरान सुनील गावस्कर से उनकी आईपीएल में सबसे फेवरेट टीम के बारे में पूछा गया. इसके जवाब में उन्होंने मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स का नाम लिया. उन्होंने बताया कि वो CSK को क्यों इतना पंसद करते हैं और इस टीम की सफलता का राज क्या है. जब उनसे पूछा गया कि आखिर धोनी ऐसा क्या करते हैं कि किसी भी टीम कॉम्बिनेशन के साथ वो बेस्ट निकलवा लेते हैं.

इसके जवाब में गावस्कर मुस्कुराते हुए कहते हैं कि इसलिए तो वो थाला हैं न. इस जवाब पर पूरी ऑडिएंस शोर मचाने लगती है. गावस्कर इसके बाद बताते हैं कि कप्तान के पास खिलाड़ियों के टैलेंट को पहचानना और उन्हें ट्रॉफी जीतने के लिए मोटिवेट करने की क्षमता होनी चाहिए. इसके अलावा कोई खिलाड़ी अगर टीम कॉम्बिनेशन के कारण बाहर भी हो तो यूजलेस महसूस नहीं होने देना भी कप्तान की खासियत होती है. और ये सारी चीजें MSD के पास है.

CSK में आते ही धाकड़ बन जाते हैं खिलाड़ी

धोनी ने भारत को सिर्फ टॉफी ही नहीं जिताए हैं, कई खिलाड़ियों को बनाकर भी दिया है. रोहित शर्मा और विराट कोहली अक्सर उन्हें इस बात की क्रेडिट देते हैं. इसके अलावा रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल समेत कई खिलाड़ी बोल चुके हैं कि कैसे धोनी ने उनके करियर में अहम किरदार अदा किया.

अगर बात करें CSK की तो पिछले कई सालों से रिकॉर्ड रहा है कि करियर डूबने के कगार पर खड़े खिलाड़ियों ने IPL में अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया. जिनसे किसी को उम्मीद नहीं थी उसी खिलाड़ी ने CSK को ट्रॉफी ने जीतने सबसे अहम भूमिका निभाई. शेन वॉटसन और आजिंक्य रहाणे इसके दो सबसे बड़े उदाहरण हैं. CSK में आने से पहले शिवम दुबे काफी संघर्ष कर रहे थे. लेकिन धोनी की छाया में आते ही वो एक बड़ा नाम बन गए हैं. बीच के ओवर्स में उन्हें बड़े हिट के लिए जाना जाने लगा है. उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा भी है कि CSK में आते ही उनकी पूरी गेम बदल गई है. यही कारण है कि क्रिकेट की दुनिया में धोनी की गिनती सबसे बेस्ट कप्तानों में होती है