छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : कौन था 25 लाख का ईनामी नक्सलियों का टॉप कमांडर शंकर राव? एनकाउंटर के बाद सामने आई तस्वीर

रायपुर : लोकसभा चुनाव के पहले छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों का नक्सलियों संग बड़ा एनकाउंटर हुआ है। इसमें सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। कांकेर जिले के माड़ इलाके में हुए इस मुठभेड़ में अब तक 29 नक्सली मारे गए हैं। मारे गए नक्सलियों में टॉप कमांडर शंकर राव भी शामिल है। शंकर राव पर 25 लाख रुपए का ईनाम रखा गया था। इसके अलावा कमांडर ललिता और राजू जैसे खूंखार नक्सली भी मारे गए हैं।

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने इसे बस्तर पुलिस का नक्सलवाद पर सर्जिक स्ट्राइक बताया है। हालांकि इस संघर्ष में BSF के एक इंसपेक्टर और DRG के 2 जवान भी घायल हुए हैं। घायल जवानों को हेलीकॉप्टर से रायपुर लाया गया है। घायल जवानों को रायपुर के देवेंद्र नगर स्थित नारायणा अस्पताल रेफर किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक मारे गए नक्सलियों में टॉप कमांडर शंकर राव के अलावा महिला नक्सली ललिता माड़वी शामिल हैं। ललिता पर भी पुलिस ने 25 लाख का इनाम रखा था। सुरक्षा बल शेष अन्य शवों की पहचान कर रहे हैं। मृत नक्सलियों के शवों के पास से सात एके 47 और तीन एलएमजी हथियार और इंसास रायफल की बरामदगी की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक कांकेर में नक्सल कमांडर शंकर राव और अन्य की मौजूदगी की खबर मिली थी। इसके बाद रणनीति बनाकर सर्चिंग अभियान चलाया गया। DIG इंटेलिजेंस आलोक कुमार सिंह ने बताया, पिछले कुछ दिनों से कांकेर इलाके में नक्सलियों के मूवमेंट के इनपुट्स मिल रहे थे। इसके बाद पुलिस और BSF ने ऑपरेशन की तैयारी की। इसी के तहत आज का ऑपरेशन प्लान किया गया।

कौन है शंकर राव?
शंकर राव को बस्तर में दहशत का दूसरा नाम माना जाता था। वह कांकेर में ग्रुप को लीड कर रहा था। अब उसके मारे जाने के बाद उसकी तस्वीर सामने आई है। हालांकि यह तस्वीर पुरानी बताई जा रही है।