छत्तीसगढ़

झोपड़ी में रहने वाला पवन, ना AC ना फैन… बिना सुविधा के प्रयागराज के लाल ने क्रैक किया सबसे बड़ा एग्जाम

नईदिल्ली : कल यानी 16 अप्रैल को सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट आ चुका है। इस बार इस परीक्षा में बुलंदशहर के पवन कुमार ने भी परचम लहराया है। कहते हैं कि शिद्दत से की गई मेहनत कभी बेकार नहीं जाती और इसी बात को पवन ने सच कर दिखाया है। तमाम सुविधाओं के अभाव के बावजूद पवन ने इस कठिन परीक्षा को पास कर अपने प्रदेशभर का नाम रोशन किया है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सर सुंदरलाल छात्रावास के पवन कुमार का इस परीक्षा में चयन हुआ तो हर कहीं खुशी की लहर दौड़ पड़ी। कड़ी मेहनत और लगन का जो परिणाम पवन को मिला है, वो बिना सुख सुविधाओं के मिला है और ये अपने आप में किसी प्रेरणा से कम नहीं है। ऐसे में पवन तमाम उन लोगों के लिए सीख हैं, जो तमाम सुविधाओं के बावजूद भी छोटी-छोटी बातों को दोष देते हैं।

इस बीच फेसबुक पर उनके घर का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद कोई भी खुद को भावुक होने से रोक नहीं सकता। वीडियो में साफतौर पर नजर आ रहा है कि पवन कुमार झुग्गी झोपड़ी में रहते हैं। वीडियो में इस झोपड़ी के पास आप मवेशियों को भी देख सकते हैं।

वीडियो शेयर करने वाले यूजर ने भी लिखा, ‘UPSC एग्जाम में 239वीं रैंक लाने वाले यह पवन कुमार का घर है। पवन UP के बुलंदशहर के रहने वाले हैं। आज जब रिजल्ट आया तो इस जर्जर घर में खुशियों की बारिश हो गई। पवन देश के उन लाखों बच्चों के लिए प्रेरणास्रोत हैं जो संसाधन की कमी का रोना रोते रहते हैं।’

बताते चलें कि पवन कुमार ने यूपीएससी में 239वीं रैंक हासिल की है। साल 2017 में उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया था। पवन कुमार भूगोल के स्टूडेंट रहे हैं। पवन को लोग शुभकामनाएं दे रहे हैं।पवन कुमार राणा ने यूपीएससी का कठिन एग्जाम क्रैक करने के बाद खुशी जाहिर की है और कहा कि छात्रावास ने काफी बड़ी भूमिका निभाई है।