छत्तीसगढ़

लोक सभा चुनाव 2024 : दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला ज्योति आम्गे ने किया मतदान, लोगों से की वोट करने की अपील, वीडियो

नागपुर : महाराष्ट्र में पांच सीटों पर लोग पूरे उत्साह के साथ आज वोट डाल रहे हैं. मतदान सुबह 7 बजे से ही शुरू हो चुका है. इस बीच नागपुर सीट से दुनिया की सबसे छोटी महिला ने अपना वोट डाला है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक ज्योति आम्गे को दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला के रूप में मान्यता प्राप्त है.

इस बीच ज्योति आम्गे का एक बयान भी सामने आया है. नागपुर में वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, “मैंने आज अपने पूरे परिवार के साथ मतदान किया है. मैं हर मतदाता से अपील करना चाहती हूं कि वोट जरूर डालें क्योंकि यह हमारा कर्तव्य है.”

कौन हैं ज्योति आम्गे?
ज्योति आम्गे का जन्म 16 दिसंबर 1993 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. पेशे से वो एक भारतीय अभिनेत्री हैं जिन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला के रूप में जाना जाता है. प्रिमोर्डियल बौनापन नामक आनुवंशिक विकार के कारण वह 62.8 सेंटीमीटर (2 फीट 3/4 इंच) की हैं.

2011 में अपने 18वें जन्मदिन के बाद, ज्योति को आधिकारिक तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला घोषित किया गया था. उन्होंने कई डॉक्यूमेंट्री में उपस्थिति दर्ज कराई है. उन्हें 2009 में “बॉडी शॉक: टू फुट टॉल टीन” नामक डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया था. ज्योति अमेरिकन हॉरर स्टोरी में भी नजर आ चुकी हैं. 2014 में, वह “अमेरिकन हॉरर स्टोरी: फ़्रीक शो” के एक किरदार (Ma Petite) के रूप में शामिल हुईं थी.