छत्तीसगढ़

अरविंद केजरीवाल की निजी डॉक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की याचिका खारिज, कोर्ट ने दिया ये आदेश

नईदिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, टाइप 2 मधुमेह रोगी की अपने डॉक्टर के साथ दैनिक 15 मिनट की वीडियो परामर्श की याचिका खारिज कर दी। हालांकि, राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने विशेषज्ञ डॉक्टरों के एक मेडिकल पैनल के गठन का आदेश दिया है, जो यह तय करेगा कि आम आदमी पार्टी नेता को वास्तव में नियमित इंसुलिन शॉट्स की आवश्यकता है या नहीं।

अदालत ने जेल अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री को उचित चिकित्सा देखभाल उपलब्ध हो, जिसमें मधुमेह रोग विशेषज्ञ या एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से विशेषज्ञ उपचार भी शामिल हो।

इस बीच कोर्ट ने निर्देश दिया कि अपेक्षित चिकित्सा उपचार प्रदान किया जाना चाहिए और किसी विशेष परामर्श की आवश्यकता के मामले में जेल अधिकारी एम्स निदेशक द्वारा गठित एक मेडिकल बोर्ड को नियुक्त करेंगे जिसमें एक एंडोक्राइनोलॉजिस्ट और एक मधुमेह विशेषज्ञ शामिल होंगे। मेडिकल बोर्ड को यह तय करना है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को इंसुलिन दिया जाना चाहिए या नहीं। अदालत ने कहा, “मेडिकल बोर्ड एक निर्धारित आहार और एक व्यायाम योजना पर भी निर्णय लेगा जिसका पालन किया जाना चाहिए। मेडिकल बोर्ड द्वारा निर्धारित आहार योजना से आगे कोई विचलन नहीं होगा”

केजरीवाल, जिन्हें पिछले महीने कथित शराब नीति घोटाले में गिरफ्तार किया गया था, ने पिछले हफ्ते अदालत का रुख किया और दावा किया कि तिहाड़ जेल के अधिकारी मधुमेह रोगियों के लिए महत्वपूर्ण दवा इंसुलिन की नियमित आपूर्ति प्रदान करने में विफल रहे हैं। गिरफ्तार करने वाली एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय ने, बदले में, दावा किया कि AAP प्रमुख ने चिकित्सा जमानत के लिए आधार स्थापित करने के लिए उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाए थे।