छत्तीसगढ़

महान बॉक्सर मुहम्मद अली के शॉर्ट्स पर खर्च हुए थे 50 करोड़ रुपये, लियोनल मेसी की जर्सी, तो शेन वॉर्न की टोपी की भी हुई नीलामी

नईदिल्ली : महान बॉक्सर मुहम्मद अली के बॉक्सिंग शॉर्ट्स की नीलामी हुई है. ये कोई आम शॉर्ट्स नहीं है क्योंकि मुहम्मद अली ने इन्हें अक्टूबर 1975 में जो फ्रेजियर के साथ ऐतिहासिक फाइट में पहना था. इस यादगार फाइट को आज ‘थ्रिला इन मनीला’ के नाम से जाना जाता है, जिसमें अली विजयी रहे थे. उनके शॉर्ट्स/ट्रंक पर 6 मिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपये अनुसार करीब 50 करोड़ रुपये की बोली लगी है. मगर ये ऐसी अकेली अजीब चीज नहीं है, जिस पर करोड़ों की बोली लगी हो. तो आइए खेल जगत से जुड़ी सबसे महंगी चीज़ों के बारे में जानते हैं.

रोजर फेडरर का रैकेट और जर्सी

टेनिस में 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रोजर फेडरर ने 2021 में एक चैरिटी कार्यक्रम के लिए अपने महान करियर से जुड़ी 300 चीज़ों को नीलामी के लिए सामने रख दिया था. इन सभी सामान की कीमत 35 करोड़ से ज्यादा लगी थी. सबसे ज्यादा बोली, फेडरर की 2009 फ्रेंच ओपन और 2007 विंबलडन चैंपियनशिप जीतने वाले रैकेट और कपड़ों को मिली थी. इन्हें डेढ़ करोड़ रुपये से भी ज्यादा राशि में खरीदा गया था.

लियोनल मेसी की वर्ल्ड कप जर्सी

साल 2022 में अर्जेंटीना कुल तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन बना था, लेकिन ये पहला मौका था जब लियोनल मेसी ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई थी. नवंबर 2023 में मेसी की वर्ल्ड कप विनिंग 6 जर्सी को नीलामी के लिए आगे लाया गया था. इन 6 जर्सी पर कुल 65 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की बोली लगी थी.

शेन वॉर्न की टेस्ट कैप

क्रिकेट में लेग स्पिन गेंदबाजी के जादूगर शेन वॉर्न ने अपने 15 साल से ज्यादा समय तक चले करियर में 145 टेस्ट मैच खेले थे. याद दिला दें कि 2020 में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में जानलेवा आग लग गई थी. ऐसे में वॉर्न की टेस्ट कैप पर नीलामी लगी थी, जिस पर 5 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की बोली लगाई गई थी. इस रकम को भीषण आग से पीड़ित लोगों की मदद के लिए इस्तेमाल में लाया गया था.

माइकल जॉर्डन के जूते

‘ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम’ कहे जाने वाले महान बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन के 6 एयर जॉर्डन जूतों को ‘डायनेस्टी कलेक्शन’ नाम दिया गया था. फरवरी 2024 में उनके सभी 6 जूतों पर 66 करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली लगी थी. माइकल जॉर्डन ने ये जूते तब पहने थे जब 1991 से 1998 तक शिकागो बुल्स 6 बार NBA चैंपियन बनी थी.

मैराडोना की हैंड ऑफ गॉड जर्सी

साल 1986 में अर्जेंटीना दूसरी बार फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन बनी थी. उस वर्ल्ड कप में डिएगो मैराडोना का ‘हैंड ऑफ गॉड’ गोल करते वक्त पहनी गई जर्सी की 2022 में बोली लगी थी. यह आज तक के इतिहास में फुटबॉल जगत की सबसे महंगी चीज़ है, जिस पर 77 करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली लगी थी.